बच्चों की सीखने की प्रक्रिया को समझना : बच्चे कैसे सीखते हैं ?
बच्चे सीखने की प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं, वे केवल जानकारी प्राप्तकर्ता नहीं होते हैं। वे अपने आसपास की दुनिया का अनुभव करते हैं, प्रश्न पूछते हैं, और अपने निष्कर्ष निकालते हैं। बच्चे विभिन्न तरीकों से सीखते हैं, जिनमें शामिल हैं:
खेल:
बच्चों की सीखने की प्रक्रिया को समझना : बच्चे कैसे सीखते हैं ?खेल बच्चों के लिए सीखने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। खेलने के माध्यम से, बच्चे अपनी रचनात्मकता, समस्या-समाधान कौशल, सामाजिक कौशल और शारीरिक विकास का अभ्यास करते हैं।
अनुकूलन:
बच्चे अपने आसपास की दुनिया का अनुकरण करके सीखते हैं। वे वयस्कों और अन्य बच्चों को देखते हैं और उनका अनुकरण करते हैं।
अनुभव:
बच्चे अनुभवों से सीखते हैं। जब वे किसी चीज़ का अनुभव करते हैं, तो वे उस चीज़ को बेहतर ढंग से समझते हैं और याद रखते हैं।
प्रश्न पूछना:
बच्चे प्रश्न पूछकर सीखते हैं। वे अपने आसपास की दुनिया के बारे में जानना चाहते हैं और वे वयस्कों और अन्य बच्चों से प्रश्न पूछकर ऐसा करते हैं।
खोज:
बच्चे खोज करके सीखते हैं। वे चीजों को छूना, देखना, सुनना, सूंघना और चखना चाहते हैं। वे चीजों को अलग-अलग करके देखना चाहते हैं कि वे कैसे काम करते हैं।
बालक /बालिकाओं को सीखने में मदद करने के लिए, वयस्कों को निम्नलिखित कार्य करने चाहिए:
पाल्यौं को खेलने के लिए प्रोत्साहित करें:
बच्चों की सीखने की प्रक्रिया को समझना : बच्चे कैसे सीखते हैं ? खेल बच्चों के लिए सीखने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। वयस्कों को बच्चों को प्रोत्साहित करना चाहिए और उन्हें खेलने के लिए विभिन्न अवसर प्रदान करना चाहिए।
बच्चों के साथ बात करें:
उनके साथ बात करना उनके सीखने में मदद करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। वयस्कों को बच्चों से उनके दिन के बारे में, उनके विचारों और भावनाओं के बारे में बात करनी चाहिए।
उनको प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करें:
आप बच्चों को प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करना उनके सीखने में मदद करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। वयस्कों को बच्चों के प्रश्नों का उत्तर देना चाहिए और उन्हें अधिक प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
बच्चों को विभिन्न अनुभव प्रदान करें:
शिशुओं को विभिन्न अनुभव प्रदान करना उनके सीखने में मदद करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। वयस्कों को बच्चों को विभिन्न स्थानों पर ले जाना चाहिए, उन्हें नई चीजों को आज़माने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, और उन्हें विभिन्न लोगों से मिलवाना चाहिए।
पाल्यौं को सीखने में मदद करने के लिए, वयस्कों को धैर्यवान और समझदार होना चाहिए। बच्चों को सीखने में समय लगता है और वे गलतियाँ करेंगे। वयस्कों को बच्चों को उनकी गलतियों से सीखने में मदद करनी चाहिए और उन्हें प्रोत्साहित करना चाहिए।
प्रश्न 1. “बच्चों की रुचियां जानना” इसके अंतर्गत कौन सी रुचियां आती हैं
- सृजनात्मक रूचि और संभावित रुचि
- पहले से मौजूद रुचि और बाहर खेले जाने वाले खेलों में रुचि
- पहले से मौजूद रुचि और अतीत की रुचियां
- पहले से मौजूद रुचि और संभावित रुचि
उत्तर 1: पहले से मौजूद रुचि और संभावित रुचि
प्रश्न 2.गतिविधि/रुचि क्षेत्र के सही उदाहरण क्या है
- स्वच्छता सुरक्षा पौष्टिक आहार
- खेल घर के भीतर, घर के बाहर
- कला खोज ब्लॉक संगीत
- पशु पौधे पक्षी
उत्तर 2: कला खोज ब्लॉक संगीत
प्रश्न 3. सृजनात्मक बुद्धि का अर्थ है
- नवीन और अपेक्षित तरीकों से विचारों और समस्याओं को संबोधित करना
- विचारों और समस्याओं को संबोधित करना
- दूसरों की सहमति से मुद्दों और चिंताओं को संबोधित करना
- प्रायः अपेक्षित तरीके से विचारों और समस्याओं को संबोधित करना
उत्तर 3: नवीन और अपेक्षित तरीकों से विचारों और समस्याओं को संबोधित करना
प्रश्न 4. बच्चों के सीखने में शिक्षक की क्या भूमिका होना चाहिए
- देखभाल करने वाला /वाली बनना
- सहभागी बनना
- नजर रखना
- सहायक बनना
उत्तर 4: सहायक बनना
प्रश्न 5. बच्चों की आवश्यकताओं का अनुमान लगाने के 3 तरीकों के क्या नाम है
- पसंद जानना, परिवार की पृष्ठभूमि जानना, बच्चों की रुचियां जानना
- बच्चों की मित्र जानना, पसंद जानना, सीखने की शैली जानना
- स्वास्थ्य की जानकारी सीखने की शैली जाना, बच्चों की रुचियां जानना
- बच्चों की रुचियां जानना, पसंद जानना,सीखने की शैली जानना
उत्तर 5: बच्चों की रुचियां जानना, पसंद जानना,सीखने की शैली जानना
प्रश्न 6. अधिकतर बच्चों की सीखने की पसंद को क्या प्रभावित करता है
- परिवार और स्कूल में पीने के पानी की सुविधा
- मस्तिष्क का रुझान जेंडर और निजी अनुभव
- साथी और पड़ोसी
- स्कूल की यूनिफार्म
उत्तर 6: मस्तिष्क का रुझान जेंडर और निजी अनुभव
प्रश्न 7. चिंतनशील बनने से बच्चों को कैसे मदद मिलती है
- जो सीखा है उसका प्रदर्शन करके
- बुद्धिमान बनकर
- शिक्षक का ध्यान आकर्षित करके
- नई परिस्थितियों और अनुभवों के प्रबंधन के लिए पूर्व अनुभव का प्रयोग करके
उत्तर 7: नई परिस्थितियों और अनुभवों के प्रबंधन के लिए पूर्व अनुभव का प्रयोग करके
प्रश्न 8. सीखने के अनुभव शुरू करने से पहले शिक्षक को क्या करना चाहिए?
- शांत रहने दो कहे
- बच्चों को स्कूल में समय के पाबंद रहने को कह कर
- बच्चों की सीखने की आवश्यकता का पता लगाएं
- उपस्थिति ले
उत्तर 8: बच्चों की सीखने की आवश्यकता का पता लगाएं
प्रश्न 9. कक्षा के बाहर के वातावरण तक पहुंचा स्वयं करने का अनुभव किस प्रकार की बुद्धिमत्ता को प्रोत्साहित करने के उदाहरण हैं
- व्यवहारिक बुद्धिमत्ता
- समीक्षात्मक बुद्धिमत्ता
- सर्जनात्मक बुद्धिमत्ता
- संविदा आत्मक बुद्धिमत्ता
उत्तर 9: समीक्षात्मक बुद्धिमत्ता
प्रश्न 10. एक बार बच्चों की सीखने की आवश्यकताओं की खोज करने के बाद शिक्षक को क्या करना चाहिए
- सीखने की योजना या निर्देशात्मक प्रक्रियाएं बनाएं
- बच्चों को बैठाए
- सप्ताहिक अनुसूची बनाएं
- सामग्री एकत्र करें
उत्तर 10: सीखने की योजना या निर्देशात्मक प्रक्रियाएं बनाएं
प्रश्न 11. बच्चे समग्र रूप से सीखते हैं का क्या अर्थ है?
- बच्चे सभी प्रकार के स्रोतों से जानकारी ग्रहण करते हैं
- बच्चे खेलते हैं और आनंद लेते हैं
- बच्चे वस्तुओं और घटनाओं का अनुभव लेते हैं
- बच्चे सब कुछ सीखते हैं
उत्तर 11: बच्चे सभी प्रकार के स्रोतों से जानकारी ग्रहण करते हैं
प्रश्न क्रमांक 12.बच्चों की आवश्यकताओं का अनुमान लगाने के कितने तरीके हैं
- 1
- 4
- 2
- 3
उत्तर 12: 3
प्रश्न 13. कक्षा में कितने प्रकार के परस्पर संवाद होते हैं
- 4
- 3
- 1
- 2
उत्तर 13: 3
प्रश्न 14. बच्चों को सीखने के पूर्व ज्ञात अनुभव कैसे प्राप्त होते हैं
- विरासत से
- परिवार की परंपरा से
- प्रतिदिन के अनुभव जिनका बच्चे सामना करते हैं
- अभिभावक के दृष्टिकोण से
उत्तर 14: प्रतिदिन के अनुभव जिनका बच्चे सामना करते हैं
प्रश्न 15. सक्रिय और ऑटोनॉमस छात्र बनने के लिए बच्चों को क्या करना चाहिए
- चंचल या चप्पल बंद कर
- जिज्ञासु पहल करने वाले आत्मविश्वास खोजी प्रवृत्ति के और चिंतनशील बनकर
- प्रतिदिन स्कूल जाकर
- शिक्षक को ध्यान पूर्वक सुनकर
उत्तर 15: जिज्ञासु पहल करने वाले आत्मविश्वास खोजी प्रवृत्ति के और चिंतनशील बनकर
प्रश्न 16. कला के द्वारा सीखने के सही उदाहरण क्या है?
- आकार बनाना और गत्यात्मक पैटर्न की पहचान करना
- कला के तरीके को देखना
- चित्र पठन
- चित्र तस्वीर खींचना
उत्तर 16: आकार बनाना और गत्यात्मक पैटर्न की पहचान करना
प्रश्न 17. सीखने सिखाने की प्रक्रिया का केंद्र कौन होता है
- स्कूल
- शिक्षक
- साथी समूह
- बच्चे
उत्तर 17: बच्चे
प्रश्न 18. करके सीखने का अनुभव का क्या अर्थ है
- आंख हाथ का समन्वय स्थापित करना
- करके सीखना
- मिट्टी से आकृतियां बनना
- सूक्ष्म मांसपेशियों के प्रयोग वाली गतिविधि करना
उत्तर 18: करके सीखना
प्रश्न 19. पहले से मौजूद रुचि में क्या शामिल है?
- बच्चे का बाहर खेले जाने वाले खेलों में बहुत रूचि या विशेष लगाओ
- बच्चे का किसी चीज या विचार के बारे में पुराना विश्वास
- किसी चीज में अत्यधिक रूचि विशेष लगाव
- बच्चे को किसी चीज का अतीत में हुआ अनुभव
उत्तर 19: किसी चीज में अत्यधिक रूचि विशेष लगाव
प्रश्न क्रमांक 20. जो बच्चे बहुत प्रश्न पूछते हैं वह कैसे हो सकते हैं?
- प्रसन्न
- तंग करने वाले
- उबाऊ
- जिज्ञासु
उत्तर 20: जिज्ञासु
प्रश्न 21. संभावित रुचि में क्या शामिल है
- किसी ऐसी चीज में रुचि जिसके बारे में बच्चा जानता नहीं है शायद जब जान जाए तो उसमें ही रुचि हो जाए
- जिस रुचि से बच्चे छुटकारा पाना चाहते हैं उसमें रुचि
- ऐसी रुचि जिसे बच्चे दूसरे बच्चों में स्थानांतरित करना चाहते हैं
- ऐसी रूचि जिसे बच्चे छिपाना चाहते हैं
उत्तर 21: किसी ऐसी चीज में रुचि जिसके बारे में बच्चा जानता नहीं है शायद जब जान जाए तो उसमें ही रुचि हो जाए
प्रश्न 22. हमारे पास कितनी इंद्रियां हैं
- 7
- 5
- 3
- 4
उत्तर 22: 5
प्रश्न 23. बच्चे बेहतर कब सीखते हैं
- जब अपनी चीजें दूसरों के साथ साझा करते हैं
- जब यह शिक्षक की बात सुनते हैं
- जब स्वयं करके सीखने में युक्त रहते हैं
- जब स्कूल समय से पहुंचते हैं
उत्तर 23: जब स्वयं करके सीखने में युक्त रहते हैं
प्रश्न 24. बड़ों के साथ परस्पर संवाद का क्या अर्थ है
- बड़े बच्चों से बात करें
- अभिभावक और शिक्षक स्वयं बच्चों के साथ मिलकर सीखने की प्रक्रिया में बच्चों की सहायता करें
- बच्चे शिक्षक और अभिभावक के निर्देशों का पालन करें
- बच्चे शिक्षक और अभिभावक के साथ बैठे हैं
उत्तर 24: अभिभावक और शिक्षक स्वयं बच्चों के साथ मिलकर सीखने की प्रक्रिया में बच्चों की सहायता करें
प्रश्न 25. सीखना क्या है
- एक तरफा संवाद
- खेलना
- एक सक्रिय सहयोग पूर्ण और सामाजिक प्रक्रिया है
- किताबें पढ़ना
उत्तर 25: एक सक्रिय सहयोग पूर्ण और सामाजिक प्रक्रिया है
प्रश्न 26. गतिविधि क्षेत्रों का मुख्य उद्देश्य क्या है?
- शांत बैठना
- अपनी पसंद की गतिविधि में खेलना और भाग लेना
- देर तक खड़े रहना
- विश्राम करना
उत्तर 26: अपनी पसंद की गतिविधि में खेलना और भाग लेना
प्रश्न 27. कक्षा में तीन प्रकार के परस्पर संवाद कौन-कौन से हैं
- साथियों के साथ परस्पर संवाद परिवार के साथ परस्पर संवाद और वस्तु या सामग्री के साथ परस्पर संवाद
- साथियों के साथ पड़ोसियों के साथ और वस्तु या सामग्री के साथ परस्पर संवाद
- साथियों के साथ परस्पर संवाद बड़ों के साथ परस्पर संवाद और वस्तु या सामग्री के साथ परस्पर संवाद
- स्वयं के साथ बड़ों के साथ और वस्तु सामग्री के साथ परस्पर संवाद
उत्तर 27: साथियों के साथ परस्पर संवाद बड़ों के साथ परस्पर संवाद और वस्तु या सामग्री के साथ परस्पर संवाद
प्रश्न 28. बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गतिविधि क्षेत्र की मुख्य विशेषता क्या है?
- बड़ा हो
- कक्षा में हर तरफ से बहुत में हो
- कोने में स्थित हो
- बच्चों की पहुंच से परे हो
उत्तर 28: कक्षा में हर तरफ से बहुत में हो
प्रश्न 29. सबसे अधिक सीखना कब होता है
- जब बच्चे हंसते हैं
- जब सीखने में सभी इंद्रियों का उपयोग या भागीदारी हो
- जब कक्षा में सभी बच्चे उपस्थित होते हैं
- जब निर्धारित दिनचर्या का पालन होता है
उत्तर 29: जब सीखने में सभी इंद्रियों का उपयोग या भागीदारी हो
प्रश्न 30. सीखने के तरीके जानना से हम क्या समझते हैं ?
- परिवार की पसंद
- निजी पसंद
- व्यावहारिक पसंद
- स्कूल की पसंद
उत्तर 30: निजी पसंद
प्रश्न 31. पांचों इंद्रियों के नाम क्या है ?
- बोलना,स्वाद, स्पर्श, सूंघना, सुनना |
- देखना, स्वाद, खाना, सूंघना, सुनना |
- देखना, स्वाद,स्पर्श,सूंघना,सोचना |
- देखना, स्वाद, स्पर्श , सूंघना, सुनना
उत्तर 31: देखना, स्वाद, स्पर्श , सूंघना, सुनना
प्रश्न 32. जानकारी प्राप्त करने के चार साधन क्या हैं ?
- दृश्य, श्रव्य,पढना,और स्पर्श |
- दृश्य, श्रव्य, गति संवेदी और स्पर्श |
- दृश्य, लेखन,गतिसंवेदी और स्पर्श |
- दृश्य, श्रव्य, गतिसंवेदी, मौखिक|
उत्तर 32: दृश्य, श्रव्य, गति संवेदी और स्पर्श |
प्रश्न 33. उच्च श्रेणी की बुद्धि वाले बच्चे का क्या अर्थ है ?
- जानकार |
- गणित में निपुण |
- अक्सर विविध प्रकार से सोचने वाला |
- योग्य|
उत्तर 33: अक्सर विविध प्रकार से सोचने वाला
प्रश्न 34. एनसीफ 2005 का पूर्ण रूप क्या है
- नेशनल क्लासरूम फ्रेमवर्क 2005
- नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क 2005
- नरेटिव करिकुलम फ्रेमवर्क 2005
- नेशनल कॉग्निटिव फ्रेमवर्क2005
उत्तर 34: नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क 2005
प्रश्न 35. बच्चों के अलग-अलग सीखने के तरीके और सीखने की गति किस के फल स्वरुप होती है
- पारिवारिक पृष्ठभूमि
- साथियों का प्रभाव
- सामाजिक आर्थिक स्थिति
- जानकारी ग्रहण करने पर स्थिति की समीक्षा करने और निर्णय लेने के तरीके
उत्तर 35: जानकारी ग्रहण करने पर स्थिति की समीक्षा करने और निर्णय लेने के तरीके
प्रश्न 36. कक्षा के बाहर के वातावरण तक पहुंच और स्वयं करने का अनुभव किस प्रकार की बुद्धिमत्ता को प्रोत्साहित करने के उदाहरण है
- व्यावहारिक बुद्धिमत्ता
- संवेगात्मक बुद्धिमत्ता
- समीक्षात्मक बुद्धिमत्ता
- सृजनआत्मक बुद्धिमत्ता
उत्तर 36: समीक्षात्मक बुद्धिमत्ता
प्रश्न 37. सामूहिक पसंद का क्या अर्थ है ?
- बड़े और छोटे समूह में परस्पर संवाद |
- किसी विशेष परस्पर संवाद को प्राथमिकता देना जैसे अकेले कार्य करना साथी के साथ कार्य करना , बड़े/छोटे समूह में कार्य करना |
- केवल बड़े समूह में परस्पर संवाद |
- केवल छोटे समूह में परस्पर संवाद
उत्तर 37: किसी विशेष परस्पर संवाद को प्राथमिकता देना जैसे अकेले कार्य करना साथी के साथ कार्य करना , बड़े/छोटे समूह में कार्य करना |
प्रश्न 38 गतिविधि क्षेत्रों का मुख्य उद्देश्य क्या है
- अपनी पसंद की गतिविधि में खेलना और भाग लेना
- देर तक खड़े रहना
- शांत बैठना
- विश्राम करना
उत्तर 38: अपनी पसंद की गतिविधि में खेलना और भाग लेना
प्रश्न 39. सामग्री के साथ परस्पर संवाद का क्या अर्थ है ?
- सीखने /खेलने की सामग्री पर कहानी और कविता की रचना करना
- बच्चों के पास बोलने वाले खिलौने होना | जैसे गुडिया आदि
- बच्चों का विभिन्न प्रकार की सीखने /खेल सामग्री के साथ संलग्न होना
- बच्चों का सीखने /खेलने की सामग्री खरीदना
उत्तर 39: बच्चों का विभिन्न प्रकार की सीखने /खेल सामग्री के साथ संलग्न होना
प्रश्न 40. बच्चों के वर्तमान स्कूल कार्य और भविष्य के शैक्षिक आजीविका के लक्ष्य के बीच से संबंध कब देखा जाता है
- जब बच्चे तो दिन का कार्य समय से पूरा कर लेते हैं
- जब बच्चे उस काम में शामिल होते हैं जिसमें उन्हें आनंद आता है
- जब बच्चों को जो कार्य सौंपा गया है और बच्चे उसमें शामिल होते हैं
- जब बच्चे उस काम में शामिल होते हैं जिसे प्राथमिकता देकर पूरा करने की आवश्यकता है