खेल-आधारित सीखने के परिवेश का नियोजन : A Great Start in 2024

प्रस्तावना

खेल-आधारित सीखने के परिवेश का नियोजन: खेल-आधारित सीखना (Game-based learning) एक नवीन शिक्षण पद्धति है, जिसमें बच्चों को खेल-खेल में सीखने का अवसर दिया जाता है। यह पद्धति बच्चों को सक्रिय रूप से सीखने में भाग लेने और अपनी कल्पनाशक्ति का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

पाठ्यक्रम में खेल-आधारित सीखने के लाभ

खेल-आधारित सीखने के कई लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

बच्चों की सीखने की रुचि में वृद्धि

सक्रिय भागीदारी और सहयोग

समस्या-समाधान कौशल का विकास

रचनात्मकता और कल्पनाशक्ति का विकास

सामाजिक और भावनात्मक विकास

खेल-आधारित सीखने के परिवेश का नियोजन

खेल-आधारित सीखने के परिवेश का नियोजन करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना आवश्यक है:

बच्चों की उम्र और विकासात्मक स्तर

सीखने के उद्देश्य

उपलब्ध संसाधन

खेल का प्रकार

बच्चों की उम्र और विकासात्मक स्तर

खेल-आधारित सीखने की गतिविधियों का चयन करते समय बच्चों की उम्र और विकासात्मक स्तर का ध्यान रखना आवश्यक है। छोटे बच्चों के लिए सरल और कम जटिल गतिविधियाँ उपयुक्त होती हैं, जबकि बड़े बच्चों के लिए अधिक जटिल और चुनौतीपूर्ण गतिविधियाँ दी जा सकती हैं।

खेल-आधारित सीखने के परिवेश का नियोजन

सीखने के उद्देश्य

खेल-आधारित सीखने की गतिविधियों का चयन करते समय सीखने के उद्देश्यों को ध्यान में रखना आवश्यक है। गतिविधियाँ इस प्रकार की होनी चाहिएं कि वे बच्चों को सीखने के उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करें।

उपलब्ध संसाधन

खेल-आधारित सीखने की गतिविधियों का चयन करते समय उपलब्ध संसाधनों का ध्यान रखना आवश्यक है। गतिविधियाँ इस प्रकार की होनी चाहिएं कि उन्हें उपलब्ध संसाधनों के साथ आयोजित किया जा सके।

खेल का प्रकार

खेल-आधारित सीखने की गतिविधियों का चयन करते समय खेल का प्रकार भी महत्वपूर्ण होता है। विभिन्न प्रकार के खेलों का उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि:

शारीरिक खेल

बौद्धिक खेल

सामाजिक खेल

रचनात्मक खेल

निष्कर्ष

खेल-आधारित सीखना बच्चों के लिए एक प्रभावी शिक्षण पद्धति है। यह बच्चों को सक्रिय रूप से सीखने में भाग लेने और अपनी कल्पनाशक्ति का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती है। खेल-आधारित सीखने के परिवेश का नियोजन करते समय बच्चों की उम्र और विकासात्मक स्तर, सीखने के उद्देश्य, उपलब्ध संसाधन और खेल का प्रकार ध्यान में रखना आवश्यक है।

Q.1: आंगनवाड़ी के वातावरण को आरामदायक बनाना क्यों आवश्यक है?

i. अपनेपन की भावना रखने के लिए
ii. शत्रुता की भावना रखने के लिए
iii. उत्तेजित की भावना रखने के लिए
iv. रोमांस की भावना रखने के लिए

Q.2: कौन से खेल क्षेत्र बच्चों के लिए सीखने की सुविधा के लिए भौतिक प्रवेश बनाते हैं:

i. केवल आउटडोर (बाहय )
ii. घर का वातावरण
iii. आंतरिक और बाह्य
iv. केवल इंडोर (आंतरिक )

Q.3: बच्चों के दक्ष होने के लिए शुरू में कौन सी भाषा अनिवार्य मानी जाती है?

i. क्षेत्रीय भाषा
ii. मातृ भाषा 
iii. अंग्रेजी
iv. सभी भाषाएं

Q.4: ई सी ई के लिए दीर्घकालिक योजना कार्यक्रम आमतौर पर……. शैक्षणिक कैलेंडर के लिए विकसित किए जाते हैं

i. मासिक
ii. सप्ताह
iii. दैनिक
iv. वार्षिक

Q.5: एक खेल गतिविधि के लिए आदर्श समय अवधि मिनटों में क्या है?

i. 15 से 20
ii. 20 से 25
iii. 25 से 30
iv. 10 से 15

Q.6: बच्चों को मुक्त और निर्देशित आउटडोर (बाह्य )खेल गतिविधियों के लिए प्रतिदिन अधिकतम कितना समय दिया जाना चाहिए?

i. 10 मिनट
ii. 20 मिनट
iii. 30 मिनट 
iv. 60 मिनट

Q.7: प्री-स्कूल या आंगनबाड़ी मैनिपुलेटिव एरिया का दूसरा नाम क्या है?

i. घेरा समय क्षेत्र
ii. पठार क्षेत्र
iii. गणित क्षेत्र
iv. ब्लॉक बिल्डिंग एरिया

Q.8: बच्चे किस क्षेत्र में वैज्ञानिक अवधारणाएं और कौशल सीखते हैं?

i. डिस्कवरी क्षेत्र
ii. गुड़िया/ नाटकीय क्षेत्र
iii. कला और संगीत क्षेत्र
iv. घेरा समय क्षेत्र

Q.9: निम्नलिखित में से कौन ईसीसीई कार्यक्रम की बुनियादी वर्षों का लक्ष्य नहीं है?

i. बच्चे जिज्ञासु शिक्षार्थी होते हैं और अपने तत्कालिक वातावरण से जुड़ते हैं
ii. बच्चे सीखने सिखाने की प्रक्रिया के प्रति कोई विकासात्मक रवैया नहीं रखते हैं
iii. बच्चे अच्छे स्वास्थ्य स्वच्छता और कल्याण को बनाए रखते हैं
iv. बच्चे प्रभावी संचार होते हैं

Q.10: निम्नलिखित में से कौन प्री स्कूल के सबसे महत्वपूर्ण घटक हैं?

i. संगीत और नृत्य का माहौल
ii. खेलने और नाचने का माहौल
iii. खेलने और सीखने का परिवेश 
iv. नृत्य और सीखने का माहौल

Q.11: इनडोर (आतंरिक) स्पेस को ……… की उचित व्यवस्था के साथ गतिविधि क्षेत्रों में विभाजित किया जा सकता है

i. खेलने के उपकरण
ii. खुले शेल्फ और बच्चों के अनुकूल फर्नीचर 
iii. खुदाई और रोपण उपकरण
iv. बागवानी क्षेत्र

Q.12: छोटे बच्चों को अपना अधिकार समय घर के अलावा कहां बिताना चाहिए

i. खेल का मैदान
ii. दूसरे बच्चों से बात करना
iii. जीवंत प्रीस्कूल /आंगनवाड़ी
iv. मोबाइल फोन

Q.13: गतिविधि तैयार करने से पहले किस कारक पर विचार किया जाना चाहिए?

i. बच्चे की ध्यान अवधि
ii. बच्चे की आर्थिक पृष्ठभूमि
iii. बच्चे की जाति
iv. बच्चे का जेंडर

Q.14: कला क्षेत्र में गतिविधियां बच्चों को उंगलियों और हाथों की सूची मांसपेशियों का व्यायाम करने में मदद करती है और उन्हें…… के लिए भी तैयार करती है

i. बोलने की कुशलता
ii. संगीत कौशल
iii. लेखन कौशल
iv. गणना कौशल

Q.15: विकास की दृष्टि से उपयुक्त खिलौना और सामग्रियों का चयन बहुत महत्वपूर्ण क्यों माना जाता है?

i. इससे आंगनबाड़ी कार्यकर्ती को कम काम मिलता है
ii. यह माता-पिता को स्वीकार्य है
iii. यह बच्चों के अन्वेषण के लिए परिवेश को दिलचस्प बनाता है 
iv. बच्चों के लिए खेलना आसान है

Q.16: …….. क्षेत्रों और एक प्रिंट संख्यात्मक समृद्धि वातावरण बनाना बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक ताकि प्रत्येक अच्छा शैक्षणिक दृष्टि कौन है?

i. सफाई करने
ii. अवलोकन करने के
iii. रिकॉर्डिंग करने के
iv. लेबल करने के 

Q.17: आंगनबाड़ी में पढ़ने के क्षेत्र का दूसरा नाम क्या है?

I भाषा और साक्षरता क्षेत्र
ii. सर्किल समय क्षेत्र
iii. जोड़-तोड़ क्षेत्र
iv. संगीत क्षेत्र

Q.18: बुनियादी साक्षरता के अंतर्गत बच्चों का प्रिंट जागरूकता का आकलन करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा उदाहरण है?

i. 5से 6 पीस पजल फिक्स करना
ii. सर्कल टाइम के दौरान विचारों को साझा करना
iii. कूड़े को कूड़ेदान में फेंकने
iv. कहानी की किताब का खबर पढ़ना

Q.19: बाल केंद्रित शिक्षा के संचालन के लिए प्रारंभिक वर्ष के शिक्षा कार्यक्रम में कौन सा दृष्टिकोण अपनाया जाता है?

i. संरचित और कठोर पाठ्यक्रम आधारित दृष्टिकोण
ii. खेलने का तरीका
iii. साक्षरता और संख्यात्मक केंद्रित दृष्टिकोण
iv. समग्र और संतुलित दृष्टिकोण 

Q.20; समग्र विकास के लिए कितने प्रमुख क्षेत्र हैं?

i. 6
ii. 4
iii. 7
iv. 5

Q.21: निम्नलिखित में से कौन आंगनबाड़ी या प्री स्कूल में रुचिका क्षेत्र नहीं है?

i. ब्लॉक बिल्डिंग एरिया
ii. रूफटॉप एरिया 
iii. गुड़िया नाटक क्षेत्र
iv. घेरा समय क्षेत्र

Q.22: ई सीसीई कार्यक्रम द्वारा कितने विकासात्मक लक्ष्यों को पूरा किया जाना चाहिए?

i. 2
ii. 4
iii. 3 
iv. 5

Q.23: दीर्घकालीन योजनाओं पर कार्य करने का लक्ष्य क्या है?

i. विकासात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करना 
ii. तकनीकी लक्ष्य को प्राप्त करना
iii. आर्थिक लक्ष्य हासिल करना
iv. भौतिक लक्ष्यों को प्राप्त करना है

Q.24: निम्नलिखित में से कौन सा व्यवहार समूह और व्यक्तिगत गतिविधियों के बीच संतुलन के माध्यम से बच्चों की मदद नहीं करेगा?

i. आपस में लड़ना 
ii. अपनी बारी का इंतजार
iii. समूह में सौहार्द पूर्वक कार्य करना
iv. सहयोग

Q.25: एक अच्छी तरह से डिजाइन की गई भौतिक सेटिंग के लिए सही कथन कौन सा है?

i. आंगनवाड़ी बच्चों को मेज और कुर्सी की गतिविधियों में शामिल होने और खुशी से सीखने में मदद करने के लिए भौतिक सेटिंग सुरक्षित, सुरक्षित, स्वच्छ, आरामदायक, आकर्षक और अच्छी तरह से डिजाइन की गई होनी चाहिए
ii. आंगनवाड़ी बच्चों को शिक्षक-निर्देशित गतिविधियों में शामिल होने और अच्छी तरह से सीखने में मदद करने के लिए भौतिक सेटिंग सुरक्षित, सुरक्षित, स्वच्छ, आरामदायक, आकर्षक और अच्छी तरह से डिजाइन की गई होनी चाहिए
iii. आंगनवाड़ी बच्चों को परियोजना आधारित गतिविधियों में शामिल होने और खुशी से सीखने में मदद करने के लिए भौतिक सेटिंग सुरक्षित, सुरक्षित, स्वच्छ, आरामदायक, आकर्षक और अच्छी तरह से डिजाइन की गई होनी चाहिए
iv.आंगनवाड़ी बच्चों को खेल आधारित गतिविधियों में शामिल होने और खुशी से सीखने में मदद करने के लिए भौतिक सेटिंग सुरक्षित, सुरक्षित, स्वच्छ, आरामदायक, आकर्षक और अच्छी तरह से डिजाइन की गई होनी चाहिए

Q.26: तीन विकास लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए अपने बच्चों के लिए योजना बनाते समय आप किन किन मुख्य सिद्धांतों और तरीकों पर विचार कर सकते हैं?

i. व्यापक रूप से सीखना संदर्भात प्रक्रियाएं
ii. सीखने के लिए अनुभव सामग्री और प्रक्रियाएं
iii. सीखने के लिए अनुभव संदर्भात उत्पादकता
iv. सीखने के अनुभव संदर्भ और प्रक्रियाए

Q.27: बच्चों द्वारा शुरू की गई गतिविधियां क्यों महत्वपूर्ण है?

i. पड़ोसी के काम को आगे बढ़ाने के लिए
ii. आंगनवाड़ी कार्यकत्री के काम को आगे बढ़ाने के लिए
iii. दूसरों की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए
iv. अपनी पसंद की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए

Q.28: 5 से 6 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए उपयुक्त खेल सामग्री तय करने का मानदंड क्या है?

i. तकनीकी
ii. महंगा
ii. बच्चे का विकास 
iv. डिजिटल

Q.29: निम्नलिखित में से कौन घेरा समय क्षेत्र की टाइम एरिया गतिविधि का हिस्सा नहीं है?

i. इंडोर आंतरिक मूवमेंट गेम्स
ii. स्केच करना 
iii. कहानी
iv. संगीत

Q.30: गुड़िया और नाटकीय क्षेत्र में बच्चों को सुविधा प्रदान करते हैं:

i. उनकी मांसपेशियों को मजबूत बनाना
ii. उनकी खिलौने को मजबूत बनाना
iii. उनके पढ़ने के कौशल को मजबूत बनाना
iv. उनकी याददाश्त को मजबूत करना

Q.31: आंगनबाड़ी कार्यकत्री / प्री स्कूल शिक्षक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चे के लिए बाहरी स्थान होना चाहिए

i. चुनौति पूर्ण
ii. साहसी
iii. दुष्कर
iv. उत्प्रेरक 

Q.32: सीखने के अनुभवों की योजना बनाने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा एक उपयुक्त दिशा निर्देश नहीं है?

Q.33: मुक्त छोटे समूह के खेल के लिए गतिविधि रुचि वाले क्षेत्रों के लिए निम्नलिखित में से कौन सा सुझाव नहीं दिया गया है?

i. मोबाइल फोन 
ii. भाषा /साक्षरता
iii. जोड़-तोड़
iv. गुड़िया नाटक की नाटक

Q.34: बच्चा जब गतिविधियों में संलग्न हो तो उसका अवलोकन कर के आंगनवाडी कार्यकत्री निम्नलिखित के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ?

i. बच्चा प्रतिदिन आंगनवाड़ी कितने बजे आता है
ii. माता-पिता अपने बच्चे की पढ़ाई में कैसे योगदान दे रहे हैं
iii. क्या बच्चा अपने स्वयं के सामान के लिए जिम्मेदार है
iv. बच्चा किस सीखने के प्रतिफल में प्रगति कर रहा है 

Q.35: बच्चों के खेलने के लिए भौतिक परिवेश बनाते समय निम्नलिखित में से कौन सा गलत कथन है ?

i.खेल गतिविधियों के लिए पर्याप्त जगह
ii. मुक्त छोटे समूह खेलने के लिए गतिविधि रूचि क्षेत्र
iii. सोच-समझकर और सावधानीपूर्वक नियोजित दैनिक कार्यक्रम
iv. बच्चों के समूह के लिए सीमित खिलौने और खेल सीखने की सामग्री 

Q.36: उत्तेजना किस परिवेश बच्चों के शारीरिक, संज्ञानात्मक, सामाजिक और भावनात्मक विकास और सीखने को प्रभावित करती है?

i. डिजिटल वातावरण
ii.प्री-स्कूल परिवेश 
iii. खेल पर्यावरण
iv. यात्रा पर्यावरण

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