बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन (FLN Mission) भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य वर्ष 2026-27 तक कक्षा 3 तक सभी बच्चों को सार्वभौमिक बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान प्रदान करना है। यह मिशन शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत शुरू किया गया है।
कोर्स का लिंक ज्वाइन करें :-https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31394797503179980816618
मिशन के मुख्य लक्ष्य:
- सभी बच्चों को कक्षा 3 तक पढ़ने, लिखने और संख्या ज्ञान में ग्रेड स्तर की योग्यता प्राप्त करना।
- शिक्षकों को उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षण सामग्री और प्रशिक्षण प्रदान करना।
- स्कूलों में बेहतर शिक्षण वातावरण का निर्माण करना।
- अभिभावकों और समुदाय को शिक्षा में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना।
बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का परिचय मिशन के मुख्य घटक:
- पढ़ने और लिखने के लिए नींव: बच्चों को भाषा, ध्वनि और अक्षरों के बीच संबंधों को समझने में मदद करना।
- संख्या ज्ञान: बच्चों को संख्याओं, गणितीय संक्रियाओं और समस्याओं को हल करने के तरीकों को समझने में मदद करना।
- शिक्षण सामग्री: बच्चों को आकर्षक और प्रभावी तरीके से सीखने में मदद करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षण सामग्री का विकास।
- शिक्षक प्रशिक्षण: शिक्षकों को प्रभावी शिक्षण विधियों और रणनीतियों को अपनाने में मदद करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करना।
- निगरानी और मूल्यांकन: मिशन की प्रगति की नियमित रूप से निगरानी और मूल्यांकन करना।
बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का परिचय:
मिशन लाभ:
- बच्चों में साक्षरता और संख्या ज्ञान के स्तर में सुधार होगा।
- बच्चों की शिक्षा में रुचि बढ़ेगी।
- बच्चों का भविष्य बेहतर होगा।
- देश की शिक्षा प्रणाली मजबूत होगी।
निष्कर्ष:
बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन भारत सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए महत्वपूर्ण प्रयासों में से एक है। यह मिशन देश के सभी बच्चों को शिक्षा का अधिकार प्रदान करने और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
बच्चों की शिक्षा के प्रारम्भिक वर्षों में भाषा और गणित कौशल का निर्माण करने और दिशा निर्देश प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन (एफएलएन) मिशन आरंभ किया है। यह कोर्स मिशन के उद्देश्यों और लक्ष्यों से संबंधित है और इस संबंध में विभिन्न हितधारकों की भूमिका पर प्रकाश डालता है।
प्रश्न क्रमांक 1.
किसी भी बच्चे के जीवन काल में प्रारंभिक वर्ष महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि इस समय………… किसी अन्य चरण की तुलना में अधिक तीव्र होती है
- गति की दर
- विकास की दर
- जीवन की दर
- बढ़त की दर
उत्तर 1: विकास की दर
प्रश्न क्रमांक 2.
राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की भूमिका है…….
- पॉलिसी तैयार करना
- कार्यवाही के लिए सरकार पर निर्भर रहना
- योजना का इंतजार करना
- लक्ष्य की प्राप्ति के लिए योजना बनाना और उस को क्रियान्वित करना
उत्तर 2: लक्ष्य की प्राप्ति के लिए योजना बनाना और उस को क्रियान्वित करना
प्रश्न क्रमांक 3.
NCERT राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एफ एल एन मिशन के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए ……प्रदान करेगा
- पाठ्य पुस्तक
- शिक्षण योजना
- कार्यपुस्तिका
- पाठ्यचर्या और शिक्षा शास्त्रीय ढांचा
उत्तर 3: पाठ्यचर्या और शिक्षा शास्त्रीय ढांचा
प्रश्न क्रमांक 4.
NEP 2020 के अनुसार मध्यान भोजन प्रारंभिक कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों को विस्तारित किया जाएगा यहां प्रारंभिक शिक्षा का अर्थ है……
- कक्षा चार से पहले की कक्षाएं
- कक्षा दो से पहले की कथाएं
- कक्षा एक से पहले की कक्षाएं
- कक्षा तीन से पहले की कक्षाएं
उत्तर 4: कक्षा एक से पहले की कक्षाएं
प्रश्न क्रमांक 5.
सभी हित धारको को जैसे शिक्षकों अभिभावकों छात्रों और समुदाय……को के लिए मजबूत नींव तैयार करने में शामिल करें
- निरंतर चलने वाला अधिगम
- जीवन पर्यंत चलने वाला अधिगम
- केवल स्कूली शिक्षा
- केवल पढ़ना लिखना
उत्तर 5: जीवन पर्यंत चलने वाला अधिगम
प्रश्न क्रमांक 6.
प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा पाठ्यक्रम की योजना और कार्यालय का कार्य शिक्षा मंत्रालय महिला और बाल विकास मंत्रालय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और जनजातीय मामलों के मंत्रालयों द्वारा…….. किया जाएगा
- संयुक्त रुप से
- प्रतिस्पर्धा से
- प्रथक रूप से
- स्वतंत्र रूप से
उत्तर 6: संयुक्त रुप से
प्रश्न क्रमांक 7.
एनईपी 2020 द्वारा प्रस्तावित नई 5+3+3+4 संरचना में 3 वर्ष की आयु से……. को एक मजबूत आधारशिला के रूप में शामिल किया जाएगा किया है जिसका उद्देश्य बेहतर समग्र शिक्षा विकास और कल्याण को बढ़ावा देना है
- CED
- ECCE
- ECCD
- ECD
उत्तर 7:
प्रश्न क्रमांक 8.
बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान का तात्पर्य स्कूली शिक्षा के बुनियादी स्तर में पर्याप्त ……का निर्माण करना है
- सुनने और बोलने का कौशल
- साक्षरता और संख्या ज्ञान
- संगीत और नृत्य कौशल
- ड्राइंग और कलर करने का कौशल
उत्तर 8: साक्षरता और संख्या ज्ञान
प्रश्न क्रमांक 9.
एनईपी 2020 में यह परिकल्पना की गई है कि 5 वर्ष की आयु से पहले प्रत्येक बच्चा एक प्रारंभिक शिक्षा या बाल वाटिका में जाएगा जिसमें एक ECCE को पढ़ाने योग्य शिक्षक होगा बाल वाटिका…… है
- कक्षा एक से पहले की एक कक्षा
- कक्षा तीन से पहले किए कक्षा
- कक्षा दो से पहले किए कक्षा
- कक्षा चार से पहले की कक्षा
उत्तर 9: कक्षा एक से पहले की एक कक्षा
प्रश्न क्रमांक 10.
केवीएस स्कूलों को मिशन मोड में कक्षा 5 तक सभी छात्रों द्वारा बुनियादी साक्षरता साक्षरता और संख्यात्मकता प्राप्त करने के लिए………. के रूप में विकसित किया जाएगा
- उद्देश्य स्कूल
- Model school
- नमूना स्कूल
- डेमो स्कूल
उत्तर 10: Model school
प्रश्न क्रमांक 11.
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि वर्तमान में प्राथमिक स्तर पर अनुमानित रूप से 5 करोड़ से अधिक छात्र बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान और कौशल हासिल नहीं कर पाए हैं
- असहमत
- सहमत तथा एफएलएन को मजबूत करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए
- पता नहीं
- सहमत
उत्तर 11: सहमत तथा एफएलएन को मजबूत करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए
प्रश्न क्रमांक 12.
NEP एफएलएन हासिल करने के लिए …….की समय सीमा निर्धारित की है
- 2035
- 2022
- 2030
- 2025
उत्तर 12: 2025
प्रश्न क्रमांक 13.
राष्ट्रीय बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है कि हमारे बच्चे …..तक अर्थ के सात पठन कौशल और बुनियादी संख्यात्मक कौशल प्राप्त करें
- कक्षा 4
- कक्षा 2
- कक्षा 3
- कक्षा 1
उत्तर 13: कक्षा 3
प्रश्न क्रमांक 14.
एफएलएन…. मिशन में दक्षता हासिल करने के लिए एक राष्ट्रीय पहल है
- कंप्यूटर संबंधी कौशल
- समझ के साथ भाषा और गणित पढ़ना
- पर्यावरण अवधारणाएं
- रचनात्मक और सौंदर्य कौशल
उत्तर 14: समझ के साथ भाषा और गणित पढ़ना
प्रश्न क्रमांक 15.
मिशन मोड मे….. तक बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के महत्वपूर्ण भूमिका है
- 2023-26
- 2021-26
- 2025-26
- 2022-26
उत्तर 15: 2025-26
प्रश्न क्रमांक 16.
सभी बच्चों के लिए बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक कौशल प्राप्त करना त्वरित राष्ट्रीय…… होना चाहिए
- मिशन
- एजेंडा
- सेवा
- लक्ष्य
उत्तर 16: मिशन
प्रश्न क्रमांक 17.
बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए संदर्भ व्यक्तियों का क्षमता वर्धन और संदर्भ सामग्री विकसित करना सरकार के साथ-साथ…… की भी जिम्मेदारी है
- एनजीओ
- बच्चा
- अभिभावक
- स्कूल
उत्तर 17: एनजीओ
प्रश्न क्रमांक 18.
एफएलएन मिशन के दिशा निर्देश किसने दिए हैं
- केवीए ने
- नवोदय विद्यालय ने
- सीबीएसई ने
- भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने
उत्तर 18: भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने
प्रश्न क्रमांक 19.
राष्ट्रीय……….. का मूल उद्देश्य है कि सभी बच्चे पढ़ने और समझ के साथ प्रतिक्रिया करने में सक्षम हो बच्चे समझ के साथ स्वतंत्र रूप से लिख पाए संख्या माप और आकार के क्षेत्र में तर्क को समझ पाए और संख्यात्मक का स्थान ही समझ कौशल के माध्यम से समस्या समाधान करने में स्वतंत्र बने
- बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन
- नेशनल मिशन समाज कल्याण
- नेशनल मिशन परिवार कल्याण
- नेशनल मिशन शिक्षा व स्वास्थ्य
उत्तर 19: बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन
प्रश्न क्रमांक 20.
एनसीईआरटी देश की एक अग्रणी शैक्षणिक संस्थान है और यह संस्था शिक्षक प्रशिक्षकों के लिए सामग्री विकसित करने और प्रशिक्षण आयोजित करने के साथ-साथ….. के लक्ष्य को प्राप्त करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है
- रचनात्मक
- बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता
- समाजीकरण
- संज्ञानात्मक
उत्तर 20: बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता
प्रश्न क्रमांक 21.
स्कूली शिक्षा के बुनियादी स्तर में भाषा और गणित कौशल का निर्माण करना इसका उद्देश्य है?
- बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन
- सिविल सोसाइटी
- समग्र शिक्षा
- NGO
उत्तर 21: बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन
प्रश्न क्रमांक 22.
बुनियादी शिक्षा का मुख्य केंद्र….. है
- बच्चे के सर्वांगीण विकास
- संज्ञानात्मक विकास
- शारीरिक विकास
- पढ़ना और लिखना
उत्तर 22: बच्चे के सर्वांगीण विकास
प्रश्न क्रमांक 23.
प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा को किस के संदर्भ में एक विशिष्ट लक्ष्य के रूप में शामिल किया गया है?……
- सतत विकास लक्ष्य एसडीजी
- मिलेनियम गोल
- जीवन लक्ष्य
- शिक्षा लक्ष्य
उत्तर 23: सतत विकास लक्ष्य एसडीजी
प्रश्न क्रमांक 24.
सरकार में ईसीसीई मुख्य रूप से एकीकृत बाल विकास सेवा हो या आईसीयूरियस केंद्रों के माध्यम से प्रदान किया जाता है जिन्हें के……. रूप में जाना जाता है
- आंगनवाड़ी
- पालनाघर
- प्रीस्कूल केंद्र
- बाल देखभाल केंद्र
उत्तर 24: आंगनवाड़ी
प्रश्न क्रमांक 25.
बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का दृष्टिकोण है कि सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए एक सक्षम वातावरण सुनिश्चित हो …..जो प्राथमिक कक्षाओं में 2025 तक सुनिश्चित करें ताकि प्रत्येक बच्चा कक्षा 3 के अंत तक और ग्रेड 5 के पहले पढ़ने लिखने और अन्य गणित में वांछित सीखने की क्षमता को प्राप्त कर सकें
- बुनियादी साक्षरता और गणित का सार्वभौमिक अधिग्रहण
- शिक्षा
- शिक्षा के लक्ष्य
- शिक्षा के लक्ष्य
उत्तर 25: बुनियादी साक्षरता और गणित का सार्वभौमिक अधिग्रहण
प्रश्न क्रमांक 26.
ईसीसीई का पूरा नाम क्या है
- आरंभिक बाल विकास और शिक्षा
- प्रत्येक बच्चा देखभाल और शिक्षा
- बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा
- बच्चों के लिए बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा
उत्तर 26: बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा
प्रश्न क्रमांक 27.
स्कूली शिक्षा के बुनियादी स्तर में भाषा और गणित कौशल का निर्माण करना इसका उद्देश्य है?
- बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन
- सिविल सोसाइटी
- समग्र शिक्षा
- NGO
उत्तर 27: बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन
प्रश्न क्रमांक 28.
बुनियादी शिक्षा का मुख्य केंद्र….. है
- बच्चे के सर्वांगीण विकास
- संज्ञानात्मक विकास
- शारीरिक विकास
- पढ़ना और लिखना
उत्तर 28: बच्चे के सर्वांगीण विकास
प्रश्न क्रमांक 29.
प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा को किस के संदर्भ में एक विशिष्ट लक्ष्य के रूप में शामिल किया गया है?……
- सतत विकास लक्ष्य एसडीजी
- मिलेनियम गोल
- जीवन लक्ष्य
- शिक्षा लक्ष्य
उत्तर 29: सतत विकास लक्ष्य एसडीजी
प्रश्न क्रमांक 30.
सरकार में ईसीसीई मुख्य रूप से एकीकृत बाल विकास सेवा हो या आईसीयूरियस केंद्रों के माध्यम से प्रदान किया जाता है जिन्हें के……. रूप में जाना जाता है
- आंगनवाड़ी
- पालनाघर
- प्रीस्कूल केंद्र
- बाल देखभाल केंद्र
उत्तर 30: आंगनवाड़ी
प्रश्न क्रमांक 31.
बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का दृष्टिकोण है कि सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए एक सक्षम वातावरण सुनिश्चित हो …..जो प्राथमिक कक्षाओं में 2025 तक सुनिश्चित करें ताकि प्रत्येक बच्चा कक्षा 3 के अंत तक और ग्रेड 5 के पहले पढ़ने लिखने और अन्य गणित में वांछित सीखने की क्षमता को प्राप्त कर सकें
- बुनियादी साक्षरता और गणित का सार्वभौमिक अधिग्रहण
- शिक्षा
- शिक्षा के लक्ष्य
- शिक्षा के लक्ष्य
उत्तर 31: बुनियादी साक्षरता और गणित का सार्वभौमिक अधिग्रहण
प्रश्न क्रमांक 32.
ईसीसीई का पूरा नाम क्या है
- आरंभिक बाल विकास और शिक्षा
- प्रत्येक बच्चा देखभाल और शिक्षा
- बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा
- बच्चों के लिए बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा
उत्तर 32: बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा
प्रश्न क्रमांक 33.
एफ एल एन लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी स्वयंसेवकों की भूमिका नहीं है
- मित्रों के संग और स्वयं सीखने की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अभिनव मॉडल स्थापित करना और साथ में अन्य कार्यक्रम शुरू करना
- एक के साथ एक मिल्क पढ़ना पढ़ाना को प्रोत्साहित करना
- एफ एल एन मिशन की पॉलिसी तैयार करना
- एफ एल एन मिशन में शिक्षार्थियों की सहायता के लिए कार्यक्रम आयोजित करना
उत्तर 33: एफ एल एन मिशन की पॉलिसी तैयार करना
प्रश्न क्रमांक 34.
प्री स्कूल की शिक्षा सुनिश्चित करती है फ्री स्कूल से आरंभिक प्राथमिक कक्षा तक जिससे कि अधिगम में बेहतर प्रदर्शन हो और स्कूल में पढ़ाई जारी रखने की दर बेहतर बनी रहे
- निर्बाध ट्रांजिशन
- जर्क
- शिफ्ट
- रास्ता
उत्तर 34: निर्बाध ट्रांजिशन
प्रश्न क्रमांक 35.
एफएलएन मिशन एक….. है
- राष्ट्रीय पहल
- राजकीय पहल
- सार्वजनिक पहल
- स्कूली पहल
उत्तर 35: राष्ट्रीय पहल
प्रश्न क्रमांक 36.
ईसीसीई की अवधि …..है
- 6 से 8 वर्ष की उम्र तक
- 3 से 8 वर्ष की उम्र तक
- जन्म से 8 वर्ष की उम्र तक
- 2 से 6 वर्ष की उम्र तक
उत्तर 36: जन्म से 8 वर्ष की उम्र तक
प्रश्न क्रमांक 37.
सीबीएसई प्राथमिक स्तर पर के एक फूल की पहचान करेगा जो सरकारी प्राथमिक शिक्षकों का मार्गदर्शन कर सकता है प्राथमिक स्तर पर शिक्षकों का समर्थन करने के लिए की ई सामग्री भी विकसित कर सकता है जिसमें 5 योजनाएं शिक्षा शास्त्र का उपयोग आदि शामिल है
- छात्रों
- सामाजिक सोसाइटी
- उत्कृष्ट शिक्षक
- अभिभावक
उत्तर 37: उत्कृष्ट शिक्षक
प्रश्न क्रमांक 38.
राष्ट्रीय बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का गठन ….के द्वारा होगा
- केवीएस
- सीबीएसई
- शिक्षा मंत्रालय
- NCERT
उत्तर 38: शिक्षा मंत्रालय
प्रश्न क्रमांक 39.
स्कूल शिक्षा विभाग कक्षा 1 से 5 के लिए छात्र जुड़ाव प्रतिधारण और शैक्षणिक उपलब्धि के लिए सीखने के परिणाम गुणवत्ता माप….. विकसित करेगा
- स्केल
- ऐप
- उपकरण
- टूल
उत्तर 39: ऐप
प्रश्न क्रमांक 40.
बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का दृष्टिकोण है कि सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए एक सक्षम वातावरण सुनिश्चित हो जो… प्राथमिक कक्षाओं में 2025 तक सुनिश्चित करें ताकि प्रत्येक बच्चा कक्षा 3 के अंत तक और ग्रेड 5 के पहले पढ़ने लिखने अंक गणित में वांछित सीखने की क्षमता को प्राप्त कर सकें
- बुनियादी साक्षरता और गणित का सार्वभौमिक अधिग्रहण
- शिक्षा के लक्ष्य
- शिक्षा
- शिक्षा के लक्ष्य
उत्तर 40: बुनियादी साक्षरता और गणित का सार्वभौमिक अधिग्रहण
प्रश्न क्रमांक 40.
NEP 2020 की आकांक्षा है कि सभी बच्चे बुनियादी गणित और संख्यात्मक कौशल के साथ ……सीखें
- रेखा चित्र बनाना और रंग भरना
- संगीत और नृत्य
- पहेलियां सुलझाना
- पढ़ना और लिखना
उत्तर 40: पढ़ना और लिखना
प्रश्न क्रमांक 41.
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं शिक्षकों का ईसीसीई प्रशिक्षण स्कूल शिक्षा विभाग के क्लस्टर संसाधन केंद्र द्वारा…. होगा
- संचालित
- मूल्यांकन
- Coach
- Mentor