दक्षता आधारित शिक्षा की ओर बढ़ना 2024: A Skill Learning

बच्चों की सीखने की प्रक्रिया को समझना : बच्चे कैसे सीखते हैं ?

दक्षता आधारित शिक्षा की ओर बढ़ना: दक्षता आधारित शिक्षा एक ऐसी शिक्षा प्रणाली है जो छात्रों की क्षमताओं और कौशल पर केंद्रित है। यह केवल ज्ञान प्राप्ति पर ध्यान नहीं देती, बल्कि छात्रों को जीवन में सफल होने के लिए आवश्यक दक्षताओं को विकसित करने पर भी ध्यान देती है।

कौशल आधारित शिक्षा के कई फायदे हैं। यह छात्रों को अपनी क्षमताओं का पता लगाने और उन्हें विकसित करने में मदद करती है। यह उन्हें अपनी शिक्षा में अधिक सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित करती है। यह उन्हें जीवन में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करती है।

दक्षता आधारित शिक्षा को लागू करने के लिए कई पहल की गई हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में दक्षता आधारित शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसके तहत, छात्रों की क्षमताओं का मूल्यांकन करने के लिए नए तरीके विकसित किए जा रहे हैं। शिक्षकों को दक्षता आधारित शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।

निपुण कौशल आधारित शिक्षा शिक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण बदलाव है। यह छात्रों को अपनी क्षमताओं का पता लगाने और उन्हें विकसित करने में मदद करेगा। यह उन्हें जीवन में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करेगा।

दक्षता आधारित शिक्षा के कुछ महत्वपूर्ण पहलू:

छात्रों की क्षमताओं का मूल्यांकन:

दक्षता आधारित शिक्षा की ओर बढ़ना छात्रों की क्षमताओं का मूल्यांकन करने के लिए नए तरीके विकसित किए जा रहे हैं। इन तरीकों में छात्रों की रचनात्मकता, समस्या समाधान कौशल, और महत्वपूर्ण सोच कौशल का मूल्यांकन भी शामिल होगा।

शिक्षकों का प्रशिक्षण: शिक्षकों को दक्षता आधारित शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। उन्हें छात्रों को उनकी क्षमताओं का पता लगाने और उन्हें विकसित करने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

पाठ्यक्रम और मूल्यांकन प्रणाली में बदलाव:

दक्षता आधारित शिक्षा की ओर बढ़ना पाठ्यक्रम और मूल्यांकन प्रणाली को दक्षता आधारित शिक्षा के अनुरूप बनाया जा रहा है। पाठ्यक्रम में छात्रों को जीवन में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए गतिविधियाँ और अनुभव शामिल होंगे।

दक्षता आधारित शिक्षा शिक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण बदलाव है। यह छात्रों को अपनी क्षमताओं का पता लगाने और उन्हें विकसित करने में मदद करेगा। यह उन्हें जीवन में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करेगा।

दक्षता

प्रश्न क्रमांक 1.

प्रारंभिक बाल्यावस्था सामाजिक और भावनात्मक कौशल जिन्हे…… भी कहा जाता है सीखने के लिए विकास की महत्वपूर्ण अवधि है

  1. मानसिक स्वास्थ्य
  2. सामाजिक स्वास्थ्य
  3. अंतरवैयक्तिक स्वास्थ्य
  4. शारीरिक स्वास्थ्य

उत्तर 1:  मानसिक स्वास्थ्य

प्रश्न क्रमांक 2.

एक दैनिक दिनचर्या में बच्चे के समग्र विकास के लिए तीन विकासात्मक लक्ष्य को संबोधित किया जाना चाहिए

  1. बेतरतीब ढंग में
  2. अकेले में
  3. एक एकीकृत तरीके में
  4. पदानुक्रम में

उत्तर 2:  एक एकीकृत तरीके में

प्रश्न क्रमांक 3.

लक्ष्यों को…….. एक एफएलएन मिशन की प्रगति की निगरानी करने के रूप में परिभाषित किया गया है

  1. अभिभावकों
  2. शिक्षकों
  3. राज्य पदाधिकारियों
  4. विद्यार्थी

उत्तर 3:  राज्य पदाधिकारियों

प्रश्न क्रमांक 4.

दक्षता आधारित शिक्षा में आदर्श आकलन किया जाता है

  1. वार्षिक
  2. अर्धवार्षिक
  3. त्रैमासिक
  4. पूरा वर्ष

उत्तर 4:  पूरा वर्ष

प्रश्न क्रमांक 5.

गतिविधियां जैसे काटना फाड़ना चिपकाना मोती पिरोना पहेलियां जोड़ना गीली मिट्टी /क्ले बालू, पानी आदि से खेलने से होता है

  1. बड़ी मांसपेशियों के विकास
  2. स्थिरता
  3. संतुलन
  4. सूक्ष्म मांस पेशियों का विकास

उत्तर 5:  सूक्ष्म मांस पेशियों का विकास

प्रश्न क्रमांक 6.

विशिष्ट कथन जिसमें ठीक-ठीक वर्णन किए गए हैं की एक छात्र मापने योग्य तरीके से क्या करने योग्य होगा कहलाते हैं

  1. कौशल
  2. सीखने के प्रतिफल
  3. प्रवृत्ति
  4. दक्षता

उत्तर 6:  सीखने के प्रतिफल

प्रश्न क्रमांक 7.

बच्चे बिना समझे सामान्य डिकोडिंग द्वारा यांत्रिक ढंग से पढ़ना सीखते हैं यदि उनका…… सुनिश्चित ना हो

  1. मौखिक भाषा आधार
  2. मुद्रण अवधारणा
  3. शब्द भंडार
  4. अक्षर ज्ञान

उत्तर 7: मौखिक भाषा आधार

प्रश्न क्रमांक 8.

भावनाओं की अभिव्यक्ति और प्रबंधन तथा सकारात्मक और योगी संबंध स्थापित करने की योग्यता और परिवेश को खोजने और संलग्न होने की योग्यता एक हिस्सा है

  1. भाषा और साक्षरता विकास का
  2. सामाजिक भावात्मक विकास
  3. शारीरिक और गत्यात्मक विकास का
  4. सौंदर्य अनुभूति विकास का

उत्तर 8:  सामाजिक भावात्मक विकास

प्रश्न क्रमांक 9.

राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने प्राथमिक स्तर में सीखने के प्रतिफल प्रत्येक कक्षा और विषय के लिए वर्ष …….में विकसित किए गए

  1. 2019
  2. 2017
  3. 2009
  4. 2020

उत्तर 9: 2017

प्रश्न क्रमांक 10.

रचनावादी पद्धति में शिक्षक को के रूप में देखा जाता है

  1. प्रशिक्षक
  2. अवलोकनकर्ता
  3. सुगमकर्ता
  4. कार्यकर्ता

प्रश्न क्रमांक 11.

बच्चे के सीखने की प्रगति का आकलन करने के लिए शिक्षकों और हितधारकों के मार्गनिर्देशन बिंदु है

  1. सीखने के प्रतिफल
  2. कौशल
  3. दक्षता
  4. प्रवृत्ति

उत्तर 11: सीखने के प्रतिफल

प्रश्न क्रमांक 12.

दक्षता आधारित शिक्षा प्रणाली में आकलन का प्रयोग होता है

  1. विद्यार्थी को उत्तीर्ण, अनुत्तीर्ण की श्रेणी में रखने के लिए
  2. विद्यार्थी के कार्यों को क्रमबद्ध करने के लिए
  3. विद्यार्थी को विजेता और हारने वाले के रूप में श्रेणीबद्ध करने के लिए
  4. विद्यार्थियों शिक्षकों के लिए मार्ग निर्देशन साधन के रूप में

उत्तर 12:  विद्यार्थियों शिक्षकों के लिए मार्ग निर्देशन साधन के रूप में

प्रश्न क्रमांक 13.

दक्षता आधारित शिक्षा इस विचार पर आधारित है कि शिक्षार्थियों को अवधारणाओं और सिद्धांतों की गहरी समझ विकसित करने योग्य हो जाना चाहिए ताकि

  1. विज्ञान को वास्तविक जीवन की स्थितियों में हस्तांतरित/ प्रयोग कर सकें
  2. वह सैद्धांतिक ज्ञान प्राप्त करें
  3. वे परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करें
  4. व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त करें

प्रश्न क्रमांक 14.

बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान की रूपरेखा को विभाजित किया गया है

  1. तीन विकासात्मक लक्ष्यों में
  2. 6 विकासात्मक लक्ष्य में
  3. पांच विकासात्मक लक्ष्य में
  4. चार विकासात्मक लक्ष्यों में

उत्तर 14:  तीन विकासात्मक लक्ष्यों में

प्रश्न क्रमांक 15.

एफएलएन फ्रेमवर्क मैं सीखने के प्रतिफल व्यवस्थित है

  1. सर्पिलाकर
  2. आभासी रूप से
  3. बेतरतीब
  4. पदानुक्रमित

उत्तर 15:  सर्पिलाकर

प्रश्न क्रमांक 16.

विकासात्मक लक्ष 3 कक्षा 3 में निम्नलिखित विषयों की ओर प्रगति करता है

  1. विज्ञान और सामाजिक विज्ञान
  2. हिंदी और हिंदी
  3. गणित और पर्यावरण अध्ययन
  4. खेल और क्रीड़ा

उत्तर 16:  गणित और पर्यावरण अध्ययन

प्रश्न क्रमांक 17.

शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के नियम 23 (2)का संशोधन चिन्हित करता है कि

  1. कक्षा 3 और 5 में सार्वजनिक परीक्षा होनी चाहिए
  2. सभी राज्यों को कक्षा वार विषय वा सीखने के प्रतिफल तैयार करने चाहिए
  3. यदि बच्चा परीक्षा में अनुत्तीर्ण होता है तो उसे उसी कक्षा में रोका जा सकता है
  4. नो डिटेंशन पॉलिसी लागू की जानी चाहिए

उत्तर 17: सभी राज्यों को कक्षा वार विषय वा सीखने के प्रतिफल तैयार करने चाहिए

प्रश्न क्रमांक 18.

सीखने के प्रतिफल एक विशेष कक्षा और विषय के लिए प्रति चित्रित करते हैं

  1. पाठों को
  2. पाठ्य पुस्तकों को
  3. प्रयोगों को
  4. पाठ्यचर्या को

उत्तर 18:  पाठ्यचर्या को

प्रश्न क्रमांक 19.

प्रतिफल आधारित पद्धति प्रदान नहीं करती

  1. उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण के रूप में आकलन
  2. उन्नत और सक्रिय सीखने की प्रक्रियाएं
  3. बेहतर गुणवत्तापूर्ण शिक्षण
  4. एक सामान्य संदर्भ बिंदु

उत्तर 19:  उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण के रूप में आकलन

प्रश्न क्रमांक 20.

दक्षता मॉडल में शिक्षण की विद्यार्थी के…….. से मिलान करने के लिए योजना बनाई जाती है

  1. विकासात्मक तैयारी
  2. कौशली
  3. कक्षा
  4. आयु

उत्तर 20:  विकासात्मक तैयारी

प्रश्न क्रमांक 21.

कौन सा FLN का नहीं हैं

  1. बच्चों का अच्छा स्वास्थ्य और खुशहाली बनाए रखना
  2. बच्चे खेलों में भाग लेते हैं
  3. बच्चे प्रभावशाली समप्रेषक बनते हैं
  4. बच्चे सीखने के प्रति उत्साह प्रदर्शित करते हैं और अपने आसपास के परिवेश से जोड़ते हैं

उत्तर 21:  बच्चों का अच्छा स्वास्थ्य और खुशहाली बनाए रखना

प्रश्न क्रमांक 22.

पोषण देखभाल का घटक नहीं है

  1. जिम्मेदार देखभाल और प्रारंभिक शिक्षा के अवसर
  2. अच्छा स्वास्थ्य और पर्याप्त पोषण
  3. स्वायत्तता
  4. सुरक्षा और बचत

उत्तर 22:  स्वायत्तता

प्रश्न क्रमांक 23.

…….के अंत तक बच्चे सीखने के ऐसे तरीकों के आदी हो जाते हैं जो जीवन पर्यंत चलता रहता है

  1. कक्षा 8
  2. कक्षा 3
  3. कक्षा 4
  4. कक्षा 5

उत्तर 23:  कक्षा 3

प्रश्न क्रमांक 24.

एक स्वाभाविक शिक्षार्थी के रूप में बच्चे की ज्ञान सूचित करने की क्षमता को स्वीकार करना है

  1. रचनावादी पद्धति
  2. सहजज्ञानवादी पद्धति
  3. प्रकृतिवादी पद्धति
  4. व्यवहारवादी पद्धति

उत्तर 24:  रचनावादी पद्धति

प्रश्न क्रमांक 25.

प्रत्येक दक्षता को एक नंबर/कोड……. के लिए दिया गया है

  1. सीखने के प्रतिफल को क्षेत्र ढंग से व्यवस्थित करने
  2. सीखने के प्रतिफल को पदानुक्रम करने
  3. सीखने के प्रतिफल को व्यवस्थित ढंग से क्रम में लगाने
  4. सरल पहचान करना और संदर्भ

उत्तर 25:  सरल पहचान करना और संदर्भ

प्रश्न क्रमांक 26.

भोजन में प्रोटीन फैट और कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं

  1. स्थूल पोषक तत्व
  2. संतुलित पोषण
  3. प्रतिरोधक क्षमता
  4. सूक्ष्म पोषक तत्व

उत्तर 26:  स्थूल पोषक तत्व

प्रश्न क्रमांक 27.

कौन सा दक्षता आधारित शिक्षा का प्रतिफल नहीं है

  1. छात्र वार्षिक परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करते हैं
  2. विद्यार्थियों की रटने की प्रवृत्ति पर निर्भरता कम हो जाती है
  3. अबोध्यता का भार कम हो जाता है
  4. छात्र अपने ज्ञान का प्रयोग जीवन की वास्तविक स्थितियों में करते हैं

उत्तर 27:  छात्र वार्षिक परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त क

प्रश्न क्रमांक 28.

सीखने के प्रतिफलों को होना चाहिए

  1. अवलोकन करने और मापने योग्य
  2. पाठ्य पुस्तक पर आधारित
  3. जातिगत
  4. वैज्ञानिक

उत्तर 28:  अवलोकन करने और मापने योग्य

प्रश्न क्रमांक 29.

भोजन में पोषक तत्व विटामिन ए, आयोडीन, आयरन और जिंक प्रदान करते हैं इसका सही उत्तर है

  1. स्थूल पोषक तत्व
  2. सूक्ष्म पोषक तत्व
  3. प्रतिरोधक क्षमता
  4. संतुलित पोषण

उत्तर 29:  सूक्ष्म पोषक तत्व

प्रश्न क्रमांक 30.

बच्चों को निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिनियम RTE ACT किस वर्ष पारित हुआ था

  1. 1992
  2. 2009
  3. 2010
  4. 1986

उत्तर 30: 2009

प्रश्न क्रमांक 31.

संज्ञानात्मक तत्व आधारभूत पहलुओं और अंतर वैयक्तिक गुणों के कुल योग को कहते हैं

  1. दक्षता
  2. कौशल
  3. सीखने के प्रतिफल
  4. प्रवृत्ति

उत्तर 31:  दक्षता

प्रश्न क्रमांक 32.

दक्षता आधारित शिक्षा प्रणाली में प्रत्येक कक्षा के लिए सीखने के प्रतिफल होते हैं

  1. भली-भांति निर्धारित और निश्चित
  2. कक्षा अध्यापक द्वारा विकसित
  3. परिवर्तनीय
  4. विद्यार्थी द्वारा विकसित

उत्तर 32:  भली-भांति निर्धारित और निश्चित

प्रश्न क्रमांक 32.

गैर प्रतिक्रियात्मक शिक्षण …..ध्यान केंद्रित करता है

  1. बच्चों का सीखने की स्तर
  2. बच्चे की कक्षा
  3. बच्चे के सीखने को सुनिश्चित किए बिना पाठ्यक्रम पूरा करने
  4. बच्चे की आयु

उत्तर 32: बच्चे के सीखने को सुनिश्चित किए बिना पाठ्यक्रम पूरा करने

प्रश्न क्रमांक 33.

एलएलएन फ्रेमवर्क में दक्षताएं और सीखने के प्रतिफल प्राप्त किये गए हैं

  1. पाठ्य पुस्तकों से
  2. पाठों से
  3. विषयों से
  4. विकासात्मक लक्ष्यों से

उत्तर 33:  विकासात्मक लक्ष्यों से

प्रश्न क्रमांक 34.

बच्चों का अच्छा स्वास्थ्य और खुशहाली बनाना इस बात पर ध्यान केंद्रित नहीं करता

  1. शारीरिक और गत्यात्मक विकास
  2. सामाजिक भावात्मक विकास
  3. भाषा और साक्षरता
  4. स्वास्थ्य स्वच्छता और सुरक्षा

उत्तर 34:  भाषा और साक्षरता

प्रश्न क्रमांक 35.

सन्दर्भ के उपयुक्त ज्ञान कौशलों और प्रवृत्तियों के मेल को इस रूप में परिभाषित करते हैं

  1. प्रवृत्ति
  2. सीखने के प्रतिफल
  3. कौशल
  4. दक्षता

उत्तर 35: दक्षता

प्रश्न क्रमांक 36.

एफएलएन का तीसरा वर्ष इस नाम से जाना जाता है

  1. प्रीस्कूल 3
  2. Kindergarten
  3. बाल वाटिका
  4. स्कूल तत्परता कार्यक्रम

उत्तर 36: बाल वाटिका

प्रश्न क्रमांक 37.

जिस शिक्षण में बच्चों की सीखने की आवश्यकता ओं को पूरा नहीं किया जाता है केवल पाठ्यक्रम को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है उसे कहा जाता है

  1. गैर प्रतिक्रियात्मक शिक्षण
  2. अनुकूली शिक्षण
  3. प्रतिक्रियात्मक शिक्षण
  4. छात्र केंद्रित शिक्षण

उत्तर 37: गैर प्रतिक्रियात्मक शिक्षण

प्रश्न क्रमांक 38.

बच्चों को निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम का उद्देश्य आयु …..के बच्चों को निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा देना है

  1. 0 से 8 वर्ष
  2. 3 से 18 वर्ष
  3. 3 से 6 वर्ष
  4. 6 से 14 वर्ष

उत्तर 38:  6 से 14 वर्ष

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