शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) का एकीकरण
परिचय:
Nishtha FLN Module 11: शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) का एकीकरण निष्ठा FLN प्रशिक्षण: आज के डिजिटल युग में, शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन (Teaching, Learning and Assessment – TLA) में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) का एकीकरण शिक्षा को अधिक प्रभावी और आकर्षक बनाने के लिए आवश्यक है। ICT शिक्षकों को नए तरीकों से पढ़ाने, छात्रों को अधिक सक्रिय रूप से सीखने और मूल्यांकन प्रक्रिया को अधिक कुशल और वस्तुनिष्ठ बनाने में मदद करता है।
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ICT के लाभ: NEW Nishtha FLN Module 11: शिक्षण
- शिक्षण: ICT शिक्षकों को विभिन्न प्रकार के मल्टीमीडिया संसाधनों का उपयोग करके अपनी शिक्षण सामग्री को अधिक आकर्षक और प्रभावी बनाने में मदद करता है। वे इंटरैक्टिव व्हाइटबोर्ड, ऑनलाइन वीडियो, सिमुलेशन और गेम का उपयोग करके छात्रों को विभिन्न विषयों को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकते हैं। Nishtha FLN Module 11
- अधिगम: ICT छात्रों को अपनी गति से सीखने और अपनी रुचि के अनुसार सामग्री का पता लगाने में मदद करता है। वे ऑनलाइन पाठ्यक्रम, शैक्षिक गेम, और विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करके अपनी शिक्षा को अनुकूलित कर सकते हैं। Nishtha FLN Module 11
- मूल्यांकन: ICT शिक्षकों को छात्रों की प्रगति का अधिक कुशल और वस्तुनिष्ठ तरीके से मूल्यांकन करने में मदद करता है। वे ऑनलाइन टेस्ट, प्रोजेक्ट और पोर्टफोलियो का उपयोग करके छात्रों की सीखने की प्रक्रिया को ट्रैक कर सकते हैं और उनकी समझ का आकलन कर सकते हैं।
ICT के प्रकार:
हार्डवेयर: कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्टफोन, प्रोजेक्टर, इंटरैक्टिव व्हाइटबोर्ड NEW Nishtha FLN Module 11: शिक्षण
सॉफ्टवेयर: शैक्षिक सॉफ्टवेयर, ऑनलाइन पाठ्यक्रम, लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम, सिमुलेशन, गेम
ऑनलाइन संसाधन: शैक्षिक वेबसाइट, ब्लॉग, विकी, सोशल मीडिया
ICT का उपयोग करने की चुनौतियां: NEW Nishtha FLN Module 11: शिक्षण
डिजिटल विभाजन: सभी छात्रों के पास ICT तक समान पहुंच नहीं है।
शिक्षक प्रशिक्षण: शिक्षकों को ICT का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है।
तकनीकी समस्याएं: तकनीकी समस्याएं और खराबी शिक्षण प्रक्रिया में बाधा डाल सकती हैं।
निष्कर्ष: Nishtha FLN Module 11
ICT शिक्षा के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन में ICT का एकीकरण शिक्षा को अधिक प्रभावी, आकर्षक और सुलभ बनाने में मदद कर सकता है।
अतिरिक्त टिप्पणी: NEW Nishtha FLN Module 11: शिक्षण
शिक्षा नीति 2020 में ICT को शिक्षा का एक अभिन्न अंग बनाने पर बल दिया गया है।
भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया पहल के तहत शिक्षा में ICT को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं।
यह संक्षिप्त जानकारी शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन में ICT के एकीकरण के बारे में एक बुनियादी समझ प्रदान करती है।
अधिक जानकारी के लिए: Nishtha FLN Module 11
शिक्षा नीति 2020: [[अमान्य यूआरएल हटाया गया]]([अमान्य यूआरएल हटाया गया])
डिजिटल इंडिया: https://digitalindia.gov.in/ Nishtha FLN Module 11
FLN MODULE 11 QUESTION AND ANSWER
प्रश्न 1.पूर्व प्राथमिक और प्राथमिक शिक्षा में आईसीटी का अतिरिक्त उपयोग…….. होगा।
- अधिगम कौशल में वृद्धि
- शारीरिक रूप से हानिकारक
- संज्ञान और सामाजिक भावना हेतु लाभदायक NEW Nishtha FLN Module 11: शिक्षण
- सामाजिक नेटवर्क का विस्तार
उत्तर 1: शारीरिक रूप से हानिकारक
प्रश्न 2. प्रयोगशाला के अनुभवों और भौतिक प्रदर्शन/परीक्षण की भौतिक ढांचागत चुनौतियों को हल करने में मदद करता है।
- आभासी प्रयोगशालाएँ
- रसायन विज्ञान प्रयोगशाला
- विज्ञान प्रयोगशाला
- नाटक रंगमंच NEW Nishtha FLN Module 11: शिक्षण
उत्तर 2: आभासी प्रयोगशालाएँ
प्रश्न 3. ………… स्तर पर निष्पादित सामग्री में पढ़ने, लिखने और अंकगणित के लिए तत्परता शामिल हो सकती है।
- माध्यमिक
- माध्यमिक
- उच्च माध्यमिक
- पूर्व-प्राथमिक/प्राथमिक NEW Nishtha FLN Module 11: शिक्षण
उत्तर 3: पूर्व-प्राथमिक/प्राथमिक
प्रश्न 4. टक्स गणित एक…….. है
- सामाजिक विज्ञान सॉफ़्टवेयर
- विज्ञान सॉफ़्टवेयर
- भाषा सॉफ्टवेयर
- गणित सॉफ़्टवेयर
उत्तर 4: गणित सॉफ़्टवेयर
प्रश्न 5 सूक्ष्म स्तर इंगित करता है
- राष्ट्रीय स्तर
- राज्य स्तर
- वास्तविक कक्षा का वह स्तर जहाँ शिक्षण-अधिगम होता है NEW Nishtha FLN Module 11: शिक्षण
- क्षेत्रीय स्तर
उत्तर 5: वास्तविक कक्षा का वह स्तर जहाँ शिक्षण-अधिगम होता है
प्रश्न 6. बच्चे…………… के संपर्क में आने पर असुरक्षित स्थितियों में आ जाते हैं।
- ऑनलाइन स्कूलों में भाग लेना
- हानिकारक और शोषक साइट
- सीमित आभासी खेल
- आभासी तुकबंदी NEW Nishtha FLN Module 11: शिक्षण
उत्तर 6: हानिकारक और शोषक साइट
प्रश्न 7. निम्नलिखित में से कौन सा सत्य नहीं है। आईसीटी शिक्षण सामग्री को होना चाहिए –
- दृश्य और प्रायोगिक बनें
- सदैव उच्च भुगतान प्राप्त करता बने रहें
- छात्रों की प्रेरणा और रचनात्मकता सुदृढ़ करें
- स्वतंत्र शिक्षा को बढ़ावा दें
उत्तर 7: सदैव उच्च भुगतान प्राप्त करता बने रहें NEW Nishtha FLN Module 11: शिक्षण
प्रश्न 8. निम्नलिखित में से किस मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग प्रक्रियात्मक ज्ञान आयाम में वृद्धि के लिए नहीं किया जा सकता है?
- सवादात्मक श्वेतपट
- टेक्स्ट (पाठ)
- डिजिटल जियोबोर्ड
- सिमुलेशन NEW Nishtha FLN Module 11: शिक्षण
उत्तर 8: टेक्स्ट (पाठ)
प्रश्न 9. आईसीटी तकनीकी उपकरणों और संसाधनों का एक सेट है जो द्वारा परिभाषित डिजिटल जानकारी का निर्माण, भंडारण और संचारण करता है।
- यूनिसेफ़
- यूनेस्को
- एनसीईआरटी
- विश्व बैंक NEW Nishtha FLN Module 11: शिक्षण
उत्तर 9: यूनेस्को
प्रश्न 10. आईसीटी को एकीकृत करते समय विचार किए जाने वाले मापदंड निम्नलिखित हैं:
- सामग्री की प्रकृति, आधारभूत संरचना और मानव संसाधन
- बुनियादी ढाँचे और मानव संसाधन के निबंधन में संदर्भ
- शिक्षण और अधिगम के शिक्षाशास्त्र दृष्टिकोण, कक्षा का आकार
- प्रौद्योगिकी के प्रकार और उसकी विशेषताएँ, कक्षा का आकार NEW Nishtha FLN Module 11: शिक्षण
उत्तर 10: सामग्री की प्रकृति, आधारभूत संरचना और मानव संसाधन
प्रश्न 11. शिक्षण-अधिगम में आईसीटी एकीकरण का अर्थ है
- केवल i.
- i और iv
- ii, iii, और iv
- केवल ii और iii
उत्तर 11: ii, iii, और iv
प्रश्न 12. आईसीटी में तुल्यकालीन के साथ-साथ अतुल्यकालीन सीखने के अवसरों की पेशकश करने की क्षमता है जो………….. में सबसे उपयुक्त है।
- शिक्षण गुणवत्ता वृद्धि
- सामुदायिक संबंधों में उन्नति
- जीवनपर्यन्त अधिगम बनाए रखना
- कौशल निर्माण की सुविधा
उत्तर 12: जीवनपर्यन्त अधिगम बनाए रखना
प्रश्न 13. …………………का अर्थ वर्ग आकार, आयु के संदर्भ में विविधता, सांस्कृतिक संदर्भ, सामाजिक-आर्थिक स्थिति, लिंग, सीमांतता, भौगोलिक स्थिति और प्रौद्योगिकी की उपलब्धता / पहुँच है।
- संज्ञानात्मक
- जनसांख्यिकीय
- प्रभावशाली
- शारीरिक
उत्तर 13: जनसांख्यिकीय
प्रश्न 14 विजुअलाइज़ेशन प्रक्रियाओं का समर्थन नहीं करता है, जो कक्षा की स्थिति में आसानी से उपलब्ध नहीं हैं।
- सिमुलेशन
- एनीमेशन
- मुद्रित सामग्रियों
- आभासी प्रयोगशालाएँ
उत्तर 14: मुद्रित सामग्रियों
प्रश्न 15. छात्रों को अधिगम गतिविधियों के लिए प्रेरित करना और प्रामाणिक, चुनौतीपूर्ण, बहु-विषयक और बहु-संवेदी बनाना………. का हिस्सा है।
- कौशल निर्माण की सुविधा
- अधिगम की गुणवत्ता वृद्धि
- क्षमता वृद्धि
- शिक्षण गुणवत्ता वृद्धि
उत्तर 15: अधिगम की गुणवत्ता वृद्धि
प्रश्न 16. ई-पाठशाला (ePathshala) द्वारा विकसित एक पोर्टल और ऐप है :
- सीआईईटी, एनसीईआरटी (CIET, NCERT)
- एनसीटीई (NCTE)
- एनआईईपीए (NIEPA)
- आईआईटी (IIT)
उत्तर 16: सीआईईटी, एनसीईआरटी (CIET, NCERT)
प्रश्न 17. निम्नलिखित में से किस सॉफ़्टवेयर में बच्चा स्टैंप ड्राइंग के माध्यम से अभिव्यक्त कर सकता है –
- कोंपरिस (Compris)
- एजुकेटिव8 (Educative8)
- जीकोंपरिस (GCompris)
- टक्स पेंट (Tux paint)
उत्तर 17: टक्स पेंट (Tux paint)
प्रश्न 18. आईसीटी व्यक्तियों से लेकर समुदायों तक सभी के लिए उनके आर्थिक और सामाजिक कल्याण में सुधार के अवसर प्रदान करता है और समाज में हाशिये पर स्थित लोगों को मुख्यधारा में लाना का हिस्सा है।
- शिक्षण गुणवत्ता वृद्धि
- सामुदायिक संबंधों में उन्नति
- कौशल निर्माण की सुविधा
- जीवनपर्यंत अधिगम बनाए रखना
उत्तर 18: सामुदायिक संबंधों में उन्नति
प्रश्न 19. MOOC का पूर्ण रूप है
- मिरिंड ओपन ऑनलाइन कोर्स
- मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स
- मीडिया ऑनलाइन ओपन कोर्स
- मैसाचुसेट्स ओपन ऑनलाइन कोर्स
उत्तर 19: मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स
प्रश्न 20. आईसीटी का अर्थ है –
- इन्फोर्मेशन टू कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी
- इन्फोर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी
- इन्फोर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टर्मिनोलॉजी
- इन्फोर्मेशन एंड कॉमन टेक्नोलॉजी
उत्तर 20: इन्फोर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी
Nishtha FLN Training Module 9 प्रश्न्नोत्तरी पीडीऍफ़ के साथ Click Here
प्रश्न 21. कक्षा के वातावरण में………….. से तात्पर्य शिक्षकों/प्रौद्योगिकीय व्यक्तियों की उपलब्धता, आईसीटी को संभालने में शिक्षक की योग्यता आदि से है।
- आईसीटी संसाधन
- प्रौद्योगिकीय संसाधन
- मानवीय संसाधन
- आधारभूत संरचना
उत्तर 21:मानवीय संसाधन
प्रश्न 22. उपकरणों/मीडिया को एकीकृत करना तभी प्रभावी होता है जब इसका उपयोग सामग्री और शिक्षण-अधिगम की विधि के साथ उचित रूप से किया जाता है।
- प्रक्रिया
- शिक्षाशास्त्र
- विचार
- चरण
उत्तर 22: शिक्षाशास्त्र
प्रश्न 23. ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रोत्साहित करता है –
- i, iii, iv
- i, ii, iv
- ii, iii, iv
- i, ii, iii
उत्तर 23: i, ii, iv
प्रश्न 24. एजुकेटिव8 (Educative8) भी एक ऐसा ओपन स्रोत टूल है जो…….के लिए एक गेम है।
- वयस्क शिक्षा
- प्राथमिक स्तर
- द्वितीयक स्तर
- विश्वविद्यालय स्तर
उत्तर 24: प्राथमिक स्तर
प्रश्न 25. पूर्व प्राथमिक/प्राथमिक स्तर पर निष्पादित सामग्री को मोटे तौर पर ज्ञान के निम्नलिखित आयामों के अंतर्गत वर्गीकृत किया जा सकता है –
- तथ्यात्मक, प्रक्रियात्मक, मेटाकॉग्निशन, संकल्पनात्मक
- मेटाकॉग्निशन, तथ्यात्मक, प्रक्रियात्मक, संकल्पनात्मक
- तथ्यात्मक, संकल्पनात्मक प्रक्रियात्मक, मेटाकॉग्निशन
- तथ्यात्मक, प्रक्रियात्मक, संकल्पनात्मक, मेटाकॉग्निशन
उत्तर 25: तथ्यात्मक, संकल्पनात्मक प्रक्रियात्मक, मेटाकॉग्निशन
प्रश्न 26. शिक्षार्थी के आयाम जिन्हें आईसीटी का उपयोग करने के लिए समझने की आवश्यकता है, वे क्या हैं?
- संज्ञानात्मक, प्रभावशाली, सामाजिक, शारीरिक, भावात्मक
- जनसांख्यिकीय, संज्ञानात्मक, , सामाजिक, शारीरिक
- जनसांख्यिकीय, संज्ञानात्मक, प्रभावशाली, वृद्धि
- जनसांख्यिकीय, प्रभावशाली, सामाजिक, शारीरिक, भावात्मक
उत्तर 26: जनसांख्यिकीय, संज्ञानात्मक, , सामाजिक, शारीरिक
प्रश्न 27. NEP 2020 के केंद्रीय क्षेत्रों में से एक बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता (एफएलएन) है जो हमेशा से…………… का केंद्र था-
- उच्चतर शिक्षा
- पूर्व-प्राथमिक और प्राथमिक शिक्षा
- माध्यमिक शिक्षा
- दूरस्थ शिक्षा
उत्तर 27: पूर्व-प्राथमिक और प्राथमिक शिक्षा
प्रश्न 28. ऐसे वातावरण का विश्लेषण करता है जिसमें एक आईसीटी सक्षम शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया संचालित होती है।
- शिक्षाशास्त्र दृष्टिकोण
- प्रौद्योगिकी और विशेषताएँ
- संदर्भ
- सामग्री
उत्तर 28: संदर्भ
प्रश्न 29. यदि कोई स्कूल अपने छात्रों के वास्तविक अध्ययन समय को कम किए बिना दोहरी पाली (dual-shift) प्रणाली अपनाता है तो उसे………… कहा जाता है।
- शिक्षण गुणवत्ता वृद्धि
- कौशल निर्माण की सुविधा
- क्षमता वृद्धि
- अधिगम की गुणवत्ता वृद्धि
उत्तर 29: क्षमता वृद्धि
प्रश्न 30. TPACK का अर्थ है
- टेक्नोलॉजी पेडागॉजी एंड कंटेंट नॉलेज
- टेक्नोलॉजी पेडागॉजी एंड क्रिएशन नॉलेज
- टेक्नोलॉजी प्रोड्यूस्ड असेसिंग कंटेंट नॉलेज
- टेक्नोलॉजी पैक्ड कंटेंट नॉलेज
उत्तर 30: टेक्नोलॉजी पेडागॉजी एंड कंटेंट नॉलेज
प्रश्न 31. वास्तविकता, वास्तविक दुनिया के वातावरण का एक संवादात्मक अनुभव है जहाँ वास्तविक दुनिया में स्थित वस्तुओं को कंप्यूटर द्वारा उत्पन्न अवधारणात्मक जानकारी, कभी-कभी दृश्य, श्रवण, हैप्टिक, सोमैटोसेंसरी और सूंघने संबंधित सहित कई संवेदी तौर-तरीकों द्वारा बढ़ाया जाता है।
- मिश्रित
- दृश्य
- संवर्धित
- आभासी
उत्तर 31: संवर्धित
प्रश्न 32. टक्स मैथ (Tux Math) है –
- एनीमेशन
- विषय विशिष्ट उपकरण
- खेल
- सिमुलेशन
उत्तर 32: खेल
प्रश्न 33. NEP 2020, वर्ष तक प्राथमिक विद्यालय में सार्वभौमिक बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता प्राप्त करने की सिफ़ारिश करता है।
- 2025
- 2023
- 2030
- 2050
उत्तर 33: 2025
प्रश्न 34. पक्षियों, जानवरों और विभिन्न प्राकृतिक ऑडियो आदि की विभिन्न ध्वनियों को सिखाने के लिए उपयोग किया जाने वाला अधिक उपयुक्त संसाधन है।
- आभासी प्रयोगशालाएँ
- ग्राफ़िक स्रोत
- ऑडियो स्रोत
- कंप्यूटर कार्यक्रम
उत्तर 34: ऑडियो स्रोत
प्रश्न 35. किसी शब्द के रिकॉर्ड किए गए उच्चारण की सही उच्चारण से तुलना करने की गतिविधि का अभ्यास कहाँ किया जा सकता है?
- भाषा प्रयोगशालाएँ
- विज्ञान प्रयोगशाला
- रसायन विज्ञान प्रयोगशाला
- नाटक रंगमंच
उत्तर 35: भाषा प्रयोगशालाएँ
प्रश्न 36. ईसीसीई अधिगम के अनुभवों में प्रौद्योगिकी के कार्यान्वयन की प्रक्रिया को विभिन्न दृष्टिकोणों से देखा जा सकता है। ये हो सकते हैं।
- सूक्ष्म स्तर पर
- समष्टि-स्तर, मध्य-स्तर पर
- समष्टि-स्तर, मध्य-स्तर और सूक्ष्म-स्तर पर
- राष्ट्रीय स्तर पर
उत्तर 36: समष्टि-स्तर, मध्य-स्तर और सूक्ष्म-स्तर पर
प्रश्न 37. ……….. को विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के मध्य अपनाया नहीं जा सकता।
- किताबें
- मुद्रित सामग्री
- सहायक प्रौद्योगिकियाँ
- डिजिटल संसाधन
उत्तर 37: मुद्रित सामग्री
प्रश्न 38. SWAYAM का पूर्ण रूप है
- स्कूल वेब्स ऑफ़ एक्टिव-लर्निंग फ़ॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स
- स्टडी वेब्स ऑफ़ एक्टिव-लर्निंग फ़ॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स
- स्टडी वाइड फ़ॉर एक्टिव-लर्निंग फ़ॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स
- स्टडी वेब असेसमेंट-लर्निंग फ़ॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स
उत्तर 38: स्टडी वेब्स ऑफ़ एक्टिव-लर्निंग फ़ॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स
प्रश्न 39. रचनात्मकता के लिए निम्नलिखित में से किस उपकरण का उपयोग किया जा सकता है?
एडुएक्टिव 8
- टक्सपेंट
- जीकॉम्प्रिस
- टक्समैथ
उत्तर 39: टक्सपेंट
प्रश्न 40. प्राथमिक स्तर पर, _ का उपयोग शिक्षकों द्वारा भागीदारी को प्रोत्साहित करने और आनंददायक तरीके से अधिगम को बढ़ावा देने के लिए, किया जा सकता है।
- डिजिटल गेम
- रोबोट
- ड्रोन
- ऑटोमोटिव गेम