NEW Nishtha FLN Module 7: प्राथमिक कक्षाओं में बहुभाषी शिक्षण

Nishtha FLN Module 7: प्राथमिक कक्षाओं में बहुभाषी : बहुभाषी शिक्षण एक ऐसी शिक्षण विधि है जो विभिन्न भाषाओं का उपयोग करके बच्चों को सिखाती है। यह विधि बच्चों की भाषा सीखने की क्षमता को विकसित करने और उन्हें विभिन्न भाषाओं में प्रवीण बनाने में मदद करती है। प्राथमिक कक्षाओं में बहुभाषी शिक्षण बच्चों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उनके विकास के शुरुआती चरण में भाषा सीखने की क्षमता को बढ़ाता है।

उद्देश्य: New Nishtha FLN Module 7:

प्राथमिक कक्षाओं में बहुभाषी शिक्षण New Nishtha FLN Module 7 के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित हैं: nishtha all module

भाषा सीखने की क्षमता को विकसित करना

विभिन्न भाषाओं में प्रवीण बनाना

बच्चों की सांस्कृतिक समझ को बढ़ाना

विभिन्न भाषाओं में सोचने और समझने की क्षमता विकसित करना

बच्चों को विभिन्न भाषाओं में संवाद करने की क्षमता विकसित करना

लाभ: New Nishtha FLN Module 7:

  1. प्राथमिक कक्षाओं में बहुभाषी शिक्षणNew Nishtha FLN Module 7 के अनेक लाभ हैं, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:
  2. 2)  भाषा सीखने की क्षमता में वृद्धि
  3. शब्दावली में वृद्धि
  4. बच्चों की पढ़ने और लिखने की क्षमता में वृद्धि
  5. सोचने और समझने की क्षमता में वृद्धि
  6. सामाजिक और भावनात्मक विकास में वृद्धि
  7. बच्चों की विभिन्न संस्कृतियों के प्रति समझ और सहिष्णुता में वृद्धि

रणनीतियाँ: New Nishtha FLN Module 7: प्राथमिक कक्षाओं में बहुभाषी शिक्षण

प्राथमिक कक्षाओं में बहुभाषी शिक्षण को लागू करने के लिए विभिन्न रणनीतियों का उपयोग किया जा सकता है, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

अलग –अलग  भाषाओं में कहानियाँ और कविताएँ सुनाना

विभिन्न भाषाओं में गाने गाना

अन्य  भाषाओं में खेल खेलना

विभिन्न भाषाओं में गतिविधियाँ करना

अन्य  भाषाओं में किताबें और अन्य सामग्री उपलब्ध कराना

New Nishtha FLN  Module 7

निष्कर्ष: New Nishtha FLN Module 7: प्राथमिक कक्षाओं में बहुभाषी शिक्षण

प्राथमिक कक्षाओं में बहुभाषी शिक्षण बच्चों के लिए एक महत्वपूर्ण शिक्षण विधि है। यह विधि बच्चों की भाषा सीखने की क्षमता को विकसित करने, उन्हें विभिन्न भाषाओं में प्रवीण बनाने, और उनकी सांस्कृतिक समझ को बढ़ाने में मदद करती है।

New Nishtha FLN  Module 7: प्राथमिक कक्षाओं में बहुभाषी शिक्षण

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 New Nishtha FLN Module 7: प्राथमिक कक्षाओं में बहुभाषी

प्रश्न 1. इनमें से कौन सा कथन बहुभाषी शिक्षण के संदर्भ में सही है(New Nishtha FLN Module 7:

  1. बच्चों की भाषा को दूसरी भाषा सिखाने के लिए स्कैफोल्ड के रूप में प्रयोग किया जाता है
  2. शिक्षण पद्धति केवल भाषा शिक्षण के लिए ही प्रयोग की जाती है
  3. नई भाषा को जल्दी से जल्दी शिक्षण का माध्यम बनाया जाना चाहिए
  4. कोई नई भाषा जब शिक्षण का माध्यम बन जाए तब बच्चे की भाषा को हटा दिया जाना चाहिए

उत्तर 1: बच्चों की भाषा को दूसरी भाषा सिखाने के लिए स्कैफोल्ड के रूप में प्रयोग किया जाता है

  1. 1369
  2. 1469
  3. 1269
  4. 1569

उत्तर 2:  1369

प्रश्न 3. प्रत्येक राज्य और राज्य के भीतर प्रत्येक स्थानीय प्राधिकारी भाषा संबंधी अल्पसंख्यक वर्गों के बालकों को शिक्षा के प्राथमिक स्तर पर मातृभाषा में शिक्षा की पर्याप्त सुविधाओं की व्यवस्था करने का प्रयास करेगा यह कथन कौन से दस्तावेज में कहा गया है (NISHTHA)

  1. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020
  2. भारत का संविधान
  3. आरटीई 2009
  4. Ncf-2005

उत्तर 3:   भारत का संविधान

प्रश्न 4. ज्ञान के सृजन के लिए किस भाषा की आवश्यकता है

  1. राजभाषा
  2. मानक भाषा
  3. परिचित भाषा
  4. राष्ट्रभाषा

उत्तर 4:  परिचित भाषा

प्रश्न 5. ज्ञान के सृजन के लिए किस भाषा का पुल आवश्यक है (NISHTHA)

  1. राष्ट्रभाषा
  2. मानक भाषा
  3. परिचित भाषा
  4. अपरिचित भाषा

उत्तर 5:  परिचित भाषा 

प्रश्न 6. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 मातृभाषा के प्रयोग के बारे में क्या कहती है

  1. कक्षा 5 के बाद केवल स्कूल की भाषा का प्रयोग की ही किया जाना चाहिए (New Nishtha FLN Module 7:)
  2. बहुभाषी शिक्षण से बच्चे शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में पूरी तरह भाग नहीं ले पाते
  3. बच्चों के पढ़ने लिखने की शुरुआत स्कूल की भाषा से ही होनी चाहिए
  4. छोटे बच्चे अपनी मातृभाषा के माध्यम से बेहतर रूप से सीखते हैं (NISHTHA)

उत्तर 6:   छोटे बच्चे अपनी मातृभाषा के माध्यम से बेहतर रूप से सीखते हैं

प्रश्न 7. वह भाषा जो औपचारिक तौर पर पाठ्य पुस्तकों शिक्षण सामग्री और शिक्षण प्रक्रिया में इस्तेमाल की जाती है वह भाषा…. कहलाती है

  1. शिक्षक की भाषा
  2. मातृभाषा
  3. शिक्षण का माध्यम
  4. घर की भाषा

उत्तर 7:  शिक्षण का माध्यम

प्रश्न 8. कक्षा में दूसरी भाषा सिखाने की आधारभूत शर्त नहीं है

  1. बच्चों को L2 का अधिकता अधिक अनुभव देना
  2. L2 को बच्चों के लिए सरल समझने योग्य रोचक और अर्थपूर्ण बनाना
  3. शुरुआत से ही L2 की शब्दावली सिखाना
  4. शुरुआत में ही L2 में आधारभूत शब्द भंडार विकसित करना (NISHTHA)

Nishtha FLN Module 7: प्राथमिक कक्षाओं में बहुभाषी

उत्तर 8:  शुरुआत से ही L2 की शब्दावली सिखाना

प्रश्न 9. बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन की सफलता के लिए आवश्यक है

  1. बच्चों की परिचित भाषा का प्रयोग करना
  2. सामान्य ज्ञान पर जोर देना
  3. कक्षा एक से अंग्रेजी की शिक्षा (NISHTHA)
  4. प्रति सप्ताह है परीक्षा लेना

उत्तर 9: बच्चों की परिचित भाषा का प्रयोग करना

प्रश्न 10. इनमें से कौन सा वाक्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार नहीं है

  1. छोटे बच्चे अपनी मातृभाषा के माध्यम से सबसे बेहतर ढंग से सीखते हैं
  2. मातृभाषा में शिक्षण से बच्चे अन्य भाषाएं नहीं सीख पाते क्योंकि उसके लिए समय ही बचता
  3. बच्चों के पढ़ने लिखने की शुरुआत उनकी अपनी भाषा में होनी चाहिए
  4. कम से कम पांचवीं कक्षा तक की पढ़ाई बच्चों की भाषा में ही होनी चाहिए (NISHTHA)

उत्तर 10:  मातृभाषा में शिक्षण से बच्चे अन्य भाषाएं नहीं सीख पाते क्योंकि उसके लिए समय ही बचता

प्रश्न 11. रोजमर्रा के जीवन में हममें से अधिकतर लोग कैसी भाषा का प्रयोग करते हैं

  1. राष्ट्रभाषा
  2. मानक भाषा
  3. शुद्ध भाषा
  4. मिली जुली भाषा (NISHTHA)

उत्तर 11:  मिली जुली भाषा

प्रश्न 12. बहुभाषी शिक्षण के संदर्भ में निम्न में से गलत वाक्य चुने

  1. शिक्षक और बच्चों द्वारा भाषाओं का मिलाजुला प्रयोग किया जाता है
  2. विद्यार्थी और भाषा में सर्वश्रेष्ठ ढंग से सीखते हैं जिससे वह अच्छी तरह जानते हैं
  3. प्रथम भाषा में जितना अधिक अध्यापन और शिक्षण होता है शैक्षणिक परिणाम उतने ही बेहतर होते हैं
  4. अलग-अलग भाषाओं को कक्षा में जगह देने से बच्चे के सीखने पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है (NISHTHA)

उत्तर 12:  अलग-अलग भाषाओं को कक्षा में जगह देने से बच्चे के सीखने पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है

प्रश्न 13. प्राथमिक स्कूलों में लगभग 25 पर्सेंट बच्चों को आरंभिक वर्षों में गंभीर चुनौतियों का सामना क्यों करना पड़ता है

  1. पालक का बच्चों को स्कूल में ना भेजना
  2. बच्चों के घर से विद्यालय की दूरी का अधिक होना
  3. घर की ओर स्कूल की भाषा में अंतर होना
  4. स्कूल में बुनियादी सुविधाओं का ना होना (NISHTHA)

उत्तर 13:  घर की ओर स्कूल की भाषा में अंतर होना

प्रश्न 14. असम में चाय के बगीचों में काम करने वाले आदिवासी समूहों के बीच की भाषा को कह सकते हैं

  1. असमिया भाषा
  2. मानक भाषा
  3. लिंक भाषा
  4. राज्य भाषा

उत्तर 14: लिंक भाषा

प्रश्न 15. भाषा के कारण क्षति उठाने वाले बच्चों में कौन शामिल नहीं है

  1. बच्चे जिनकी भाषा लिखित रूप से पर्याप्त रूप से विकसित है पर शिक्षा के माध्यम के रूप में उपलब्ध नहीं है
  2. ऐसे बच्चे जो अंतर राज्य सीमा क्षेत्रों पर रहने के कारण किसी अन्य भाषा में पढ़ते हैं
  3. अनुसूचित जनजाति वर्ग के बच्चों को हिंदी में पढ़ते हैं
  4. अंग्रेजी माध्यम में पढ़ने वाले बच्चे जिनके घर में अंग्रेजी भाषा का माहौल है

उत्तर 15: अंग्रेजी माध्यम में पढ़ने वाले बच्चे जिनके घर में अंग्रेजी भाषा का माहौल है

प्रश्न 16. शिक्षण का कार्य में L1 का प्रयोग करने से

  1. बच्चे रखने में बेहतर हो जाते हैं
  2. बच्चों को अकादमी अवधारणाएं समझने में मुश्किल होती है
  3. बच्चे कुंठित महसूस करते हैं
  4. बच्चों को सभी विषय समझने में मदद मिलती है

उत्तर 16:  बच्चों को सभी विषय समझने में मदद मिलती है

प्रश्न 17. बहुभाषी शिक्षण के लाभ में शामिल नहीं है

  1. आत्मविश्वास की भावना पैदा होना
  2. कक्षा एक में अंग्रेजी पढ़ना लिखना सीख जाना
  3. सभी विषयों की बेहतर समझ होना
  4. शैक्षिक परिणामों का बेहतर होना

उत्तर 17: कक्षा एक में अंग्रेजी पढ़ना लिखना सीख जाना

प्रश्न 18. प्रथम भाषा से तात्पर्य है

  1. लिंक भाषा
  2. अकादमिक भाषा
  3. स्कूल की मानक भाषा
  4. बच्चे की समझ की भाषा

उत्तर 18:   बच्चे की समझ की भाषा

 

प्रश्न 19. यूडीआईएसई के अनुसार भारत के स्कूलों में शिक्षण का माध्यम कितनी भाषा है

  1. 33
  2. 36
  3. 30
  4. 39

उत्तर 19:  36

प्रश्न 20. कमला जी कक्षा 2 के बच्चों को हिंदी सिखाना चाहती हैं उन्हें अपनी कक्षा में निम्न में से कौन-सी रणनीति अपनानी चाहिए

  1. हिंदी भाषा में बड़े और जटिल वाक्यों से पढ़ने के अभ्यास करवाना
  2. कक्षा में केवल हिंदी भाषा का प्रयोग करना और बच्चों की भाषा को कम से कम जगह देना
  3. हिंदी भाषा का प्रयोग पूरी तरह से बच्चों के हिंदी समझने की स्तर के अनुसार करना
  4. बच्चों को अधिक से अधिक हिंदी लिखने का कार्य देना

उत्तर 20:  हिंदी भाषा का प्रयोग पूरी तरह से बच्चों के हिंदी समझने की स्तर के अनुसार करना

प्रश्न 21. बहुभाषिकता का अर्थ है

  1. किसी व्यक्ति को अपनी भाषा के साथ अंग्रेजी का ज्ञान होना
  2. किसी व्यक्ति का एक भाषा को जानना व प्रयोग करना
  3. कक्षा में हिंदी और अंग्रेजी भाषा में शिक्षण करना
  4. किसी व्यक्ति का दो या दो से अधिक भाषाओं का प्रयोग करना

उत्तर 21: किसी व्यक्ति का दो या दो से अधिक भाषाओं का प्रयोग करना

प्रश्न 22. कोर्स में वारली पेंटर की कहानी देने का उद्देश्य क्या है

  1. आवश्यकतानुसार एक से अधिक भाषाओं के उपयोग के बारे में बताना
  2. हिंदी भाषा का प्रयोग कुशलता से कर पाने के बारे में बताना
  3. बारली समुदाय के बारे में बताना
  4. पेंटर की आर्ट गैलरी के बारे में बताना

उत्तर 22:  आवश्यकतानुसार एक से अधिक भाषाओं के उपयोग के बारे में बताना

प्रश्न 23. इथियोपिया के भाषा संबंधी मॉडल के अध्ययन से निष्कर्ष निकलता है कि

  1. मातृभाषा में अध्यापक से बच्चे गणित विषय में अच्छा प्रदर्शन कर पाए
  2. आरंभिक कक्षा में ही अकादमी भाषा में अध्यापन से बच्चे सभी विषयों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर पाए
  3. मातृभाषा में अध्यापन से बच्चों ने सभी विषयों में बेहतर प्रदर्शन किया
  4. आरंभिक कक्षा में अंग्रेजी भाषा में अध्यापन से बच्चे विज्ञान विषय में बेहतर प्रदर्शन कर पाए

उत्तर 23:  मातृभाषा में अध्यापन से बच्चों ने सभी विषयों में बेहतर प्रदर्शन किया

प्रश्न 24. बहुभाषी शिक्षण पद्धति की विशेषता नहीं है (New Nishtha FLN Module 7:)

  1. बच्चों की भाषा का कक्षा में भरपूर प्रयोग करना (New Nishtha FLN Module 7:)
  2. कक्षा में किसी एक भाषा का प्रभुत्व तो होना
  3. भाषाओं का मिलाजुला प्रयोग करना
  4. सभी भाषाओं को सम्मान मिलना

उत्तर 24: कक्षा में किसी एक भाषा का प्रभुत्व तो होना

प्रश्न 25. सीखने की प्रक्रिया में ज्ञात से अज्ञात या परिचित से अपरिचित की ओर ही बढ़ाना चाहिए यह बात आई है

  • Ncf-2005 में
  • NEP 1986 में
  • आरटीई 2009 में
  • NEP 2000 में

उत्तर 25: Ncf-2005 में

प्रश्न 26. निम्न में से कौन सा बच्चा सबसे अधिक मुश्किलों का सामना करेगा

  1. शबाना जिसके घर की भाषा अंग्रेजी है और कक्षा में भी अंग्रेजी भाषा में पढ़ाई होती है
  2. कमला जिसके घर की भाषा वागडी है और कक्षा में बागड़ी एवं हिंदी भाषा का मिलाजुला प्रयोग होता है
  3. दीपक जिसके घर की भाषा संथाली है और बाजार में हिंदी भाषा सुनने के कुछ अनुभव मिलते हैं और कक्षा में हिंदी भाषा में पढ़ाई होती है (New Nishtha FLN Module 7:)
  4. रमेश जिसके घर और समुदाय में सब भोजपुरी बोलते हैं और कक्षा में अंग्रेजी भाषा का प्रयोग होता है

उत्तर 26: रमेश जिसके घर और समुदाय में सब भोजपुरी बोलते हैं और कक्षा में अंग्रेजी भाषा का प्रयोग होता है

प्रश्न 27. इस कोर्स में हमने यह सीखा कि

  1. बच्चों का आकलन केवल अंग्रेजी भाषा में ही किया जाना चाहिए
  2. जहां तक संभव हो सके कक्षा में बच्चों की भाषा के प्रयोग से बचना चाहिए
  3. हर हाल में कक्षा 1 से 10 तक शिक्षण का माध्यम बच्चों की भाषा ही होनी चाहिए (New Nishtha FLN Module 7:)
  4. जिन क्षेत्रों में बच्चों की भाषा को शिक्षण का माध्यम नहीं बनाया जा सकता वहां बच्चों की भाषा का कार्य नैतिक तौर पर मौखिक प्रयोग करना चाहिए

उत्तर 27:   जिन क्षेत्रों में बच्चों की भाषा को शिक्षण का माध्यम नहीं बनाया जा सकता वहां बच्चों की भाषा का कार्य नैतिक तौर पर मौखिक प्रयोग करना चाहिए

प्रश्न 29. बहुभाषिकता का अर्थ है –

  1. किसी व्यक्ति को अपनी भाषा के साथ अंग्रेजी का ज्ञान होना |
  2. कक्षा में हिंदी और अंग्रेजी भाषा में शिक्षण करना |
  3. किसी व्यक्ति का एक भाषा को जानना व् प्रयोग करना |
  4. किसी व्यक्ति का दो या दो से अधिक भाषाओँ का प्रयोग करना

उत्तर 29: किसी व्यक्ति का दो या दो से अधिक भाषाओँ का प्रयोग करना

प्रश्न 30. इनमें से शोधकर्ता बुल्फ का कथन है

  1. शिक्षक चाहे गणित का हो या विज्ञान का वह भाषा का ही शिक्षक होता है
  2. जब बच्चे भाषा सीखते हैं तो वह बहुत सारे विषयों में से केवल एक विषय सीख रहे होते हैं
  3. पढ़ना लिखना सीखना मौखिक भाषा के समंदर में तैरना है
  4. शिक्षा में भाषा ही सब कुछ नहीं है लेकिन भाषा के बिना शिक्षा में सब कुछ कुछ भी नहीं है

उत्तर 30:  शिक्षा में भाषा ही सब कुछ नहीं है लेकिन भाषा के बिना शिक्षा में सब कुछ कुछ भी नहीं है

प्रश्न 31. भाषा शिक्षण से जुड़ी भ्रांति चुनिए

  1. बहु भाषा शिक्षण में अपेक्षित भाषा सीखने सिखाने के लिए बच्चों की मातृभाषा का प्रयोग भी किया जाता है
  2. घर की भाषा के प्रयोग से बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ता है
  3. बच्चों की भाषा उन्हें अन्य भाषाएं सीखने के लिए मजबूत आधार देती हैं
  4. जितनी छोटी उम्र में बच्चों को अपरिचित भाषा में पाठ्य पुस्तकें पढ़ने के लिए देंगे बच्चे वह भाषा उतनी जल्दी सीखेंगे

उत्तर 31:जितनी छोटी उम्र में बच्चों को अपरिचित भाषा में पाठ्य पुस्तकें पढ़ने के लिए देंगे बच्चे वह भाषा उतनी जल्दी सीखेंगे

 

प्रश्न 32.इनमें से मिश्रित भाषा का उदाहरण नहीं है

  1. बच्चे L1 L2 का मिलाजुला प्रयोग करते हैं
  2. बच्चे L1 में बोलते हैं और शिक्षक L2 में जवाब देते हैं
  3. बच्चे L2 में बोलते हैं और शिक्षक L1 में जवाब देते हैं
  4. शिक्षक L2 में बोलते हैं और बच्चे L2 में जवाब देते हैं

उत्तर 32:  शिक्षक L2 में बोलते हैं और बच्चे L2 में जवाब देते हैं

प्रश्न 33. आरंभिक वर्षों में बच्चों की शिक्षा का माध्यम उनके घर की भाषा ही होनी चाहिए क्योंकि

  1. भाषा अधिक अंक अर्जित करने का आधार है
  2. भाषा पढ़ने और लिखने का आधार है
  3. भाषा बोलने और सुनने का आधार है
  4. भाषा सोचने समझने वह सभी विषयों को सीखने का आधार है

उत्तर 33: भाषा सोचने समझने वह सभी विषयों को सीखने का आधार है

प्रश्न 34. गलत कथन चुने

  1. मात्रभाषा में अध्यापन से बच्चों को अन्य भाषाएं सीखने में कठिनाई होती है
  2. आरंभिक कक्षा में बच्चों को स्कूल की अपरिचित भाषा सिखाने के लिए उनके घर की भाषा का सहारा लिया जाना चाहिए
  3. बच्चे की प्रथम भाषा की मजबूत नींव उसके अन्य भाषा सीखने में मदद करती है
  4. बच्चे अपनी भाषा में सोच विचार के कौशल सीख लेते हैं तो उन्हें दूसरी भाषा में भी इस्तेमाल कर पाते हैं

उत्तर 34:  मात्रभाषा में अध्यापन से बच्चों को अन्य भाषाएं सीखने में कठिनाई होती है

प्रश्न 35. आरंभिक वर्षों में l2 के विकास के संदर्भ में निम्न में से कौन सी रणनीति लाभदायक नहीं होगी

  1. L2 सिखाने के लिए वर्णमाला को याद कराना और पाठ्यपुस्तक के अभ्यास करना
  2. कक्षा में तनाव रहित और संयुक्त वातावरण बनाना जिससे बच्चे कक्षा में कोई भी भाषा का प्रयोग करने में सहज महसूस करें
  3. L2 में बच्चों के स्तर की सहज मौखिक बातचीत और गतिविधियां कराना
  4. L2 में आधारभूत शब्द भंडार विकसित करने पर कक्षा में जोर देना

उत्तर 35: L2 सिखाने के लिए वर्णमाला को याद कराना और पाठ्यपुस्तक के अभ्यास करना

प्रश्न 36. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में बहुभाषी शिक्षण के संदर्भ में उल्लेख किया गया है

  • जहां तक संभव हो कक्षा आठवीं तक के बच्चों के शिक्षण का माध्यम अंग्रेजी ही हो
  • जहां तक संभव हो कक्षा पांचवी तक शिक्षण का माध्यम बच्चों की समझ की भाषा हो
  • जहां तक संभव हो कक्षा पांचवी तक शिक्षण का माध्यम राज्य की भाषा है
  • जहां तक संभव हो कक्षा आठवीं में बच्चों को शिक्षण का माध्यम चुनने की स्वतंत्रता हो

उत्तर 36:  जहां तक संभव हो कक्षा पांचवी तक शिक्षण का माध्यम बच्चों की समझ की भाषा हो

प्रश्न 37. भाषा अंतर्निहित निपुणता का सिद्धांत किसके द्वारा दिया गया था

  1. हैलिडे
  2. जिम कमिंस
  3. वायगोत्स्की
  4. पियाजे

उत्तर 37: जिम कमिंस

प्रश्न 38. लिंक भाषा का प्रयोग किस परिस्थिति में किया जाता है

  1. जब किसी एक समुदाय की भाषा को शिक्षण का माध्यम बनाना हो
  2. जब एक ही भाषा समुदाय के लोग एक साथ रहते हो
  3. जब किसी एक समझा की भाषा को मानक बनाना हो
  4. जब विभिन्न भाषा संबंधी समुदाय के लोग एक साथ रहते हो NISHTHA

उत्तर 38:  जब विभिन्न भाषा संबंधी समुदाय के लोग एक साथ रहते हो

प्रश्न 39. वह भाषा जो औपचारिक तौर पर पाठ्य पुस्तकों शिक्षण सामग्री और शिक्षण प्रक्रिया में इस्तेमाल की जाती है वह भाषा कहलाती है

  1. शिक्षण का माध्यम
  2. घर की भाषा
  3. मातृभाषा
  4. शिक्षक की भाषा NEW Nishtha FLN Module 7

उत्तर 39: शिक्षण का माध्यम

प्रश्न 40. भारत में हुई 2011 की जनगणना से यह बात उभरकर सामने आई है कि

  1. अधिकतर लोग एक से अधिक भाषाएं बोलते हैं
  2. केवल 7 पर्सेंट लोग दो भाषाएं बोलते हैं
  3. केवल 7 पर्सेंट लोग आवश्यकता के अनुसार अंग्रेजी बोलते हैं
  4. अधिकतर लोग केवल अपनी मातृभाषा ही बोल पाते हैं NEW Nishtha FLN Module 7

उत्तर 40:  अधिकतर लोग एक से अधिक भाषाएं बोलते हैं

NISHTHA: https://itpd.ncert.gov.in// NEW Nishtha FLN Module 7
DIKSHA: https://diksha.gov.in/index.html
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