Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन: सीखने के आंकलन का अर्थ है छात्रों के सीखने की प्रगति का मापन करना। यह शिक्षकों को यह समझने में मदद करता है कि छात्र क्या सीख रहे हैं और क्या नहीं, ताकि वे अपनी शिक्षण विधियों को बेहतर बना सकें और छात्रों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार सहायता प्रदान कर सकें।
Description : सीखने का आकलन 8 लिंक: https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31394796321152204816598
सीखने के आंकलन के कई तरीके हैं, जिनमें शामिल हैं:
परीक्षा और प्रश्नोत्तरी:
Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन यह सीखने के आंकलन का सबसे आम तरीका है। परीक्षा और प्रश्नोत्तरी छात्रों के ज्ञान और समझ का आकलन करने में मदद करते हैं। Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन nipun bharat mission
प्रोजेक्ट और असाइनमेंट:
ये छात्रों को अपनी सीख को लागू करने और अपनी रचनात्मकता और समस्या-समाधान कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करते हैं।
अवलोकन और प्रदर्शन:
शिक्षक छात्रों को कक्षा में उनकी भागीदारी, सहयोग और अन्य कार्यों के आधार पर आंक सकते हैं।
स्व-आकलन:
छात्रों को अपनी प्रगति का आकलन करने और अपनी कमियों को पहचानने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
सीखने के आंकलन का उद्देश्य छात्रों को उनकी पूरी क्षमता तक पहुंचने में मदद करना है। यह शिक्षकों को यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि सभी छात्र सीख रहे हैं और कोई भी पीछे नहीं रह रहा है। Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन
सीखने के आंकलन के लाभ
शिक्षकों को छात्रों की प्रगति को ट्रैक करने और उनकी आवश्यकताओं के अनुसार शिक्षण को समायोजित करने में मदद करता है।
छात्रों को अपनी प्रगति को समझने और अपनी कमियों को पहचानने में मदद करता है।
छात्रों को अपनी सीख के लिए जिम्मेदार बनाता है।
शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया में सुधार करता है। Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन A Learning with Fun
सीखने के आंकलन के लिए कुछ सुझाव
विभिन्न प्रकार के आकलन विधियों का उपयोग करें।
छात्रों को आकलन प्रक्रिया में शामिल करें।
आकलन के परिणामों का उपयोग शिक्षण को बेहतर बनाने के लिए करें।
छात्रों को उनकी प्रगति पर प्रतिक्रिया प्रदान करें। Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन
सीखने के आंकलन शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह शिक्षकों और छात्रों दोनों को यह समझने में मदद करता है कि छात्र क्या सीख रहे हैं और क्या नहीं, ताकि वे अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच सकें।
NISHTHA FLN MODULE 6 CLICK HERE
प्रश्न 1.अभिभावक घर पर बुनियादी साक्षरता को बढ़ावा और प्रोत्साहन… सुनिश्चित करके दे सकते हैं (Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन)
- डी- आई – वाई खिलौने
- आयु उपयुक्त श्रेणी बद्ध कहानी पुस्तकें, खिलौने और हस्तकौशल्य वस्तुएँ
- अनेक हस्तकौशल्य वस्तुओं की उपलब्धता
- घेरा समय की व्यवस्था Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन
उत्तर 1: आयु उपयुक्त श्रेणी बद्ध कहानी पुस्तकें, खिलौने और हस्तकौशल्य वस्तुएँ
प्रश्न 2.आकलन सूचना शिक्षक की एफएलएन पठन सामग्री का निर्णय और नियोजन करने में सहायता करती है
- वास्तविक वृतांत लिखने और पोर्टफोलियो में संकलित करने के लिए
- ध्यान पूर्वक अवलोकन के साथ 11वीं शती कौशलों का प्रयोग करते हुए बच्चों के सीखने को पढ़ाने और मार्गदर्शन करने के लिए
- शिक्षक डायरी लिखने और स्कूल के मुख्याध्यापक को रिपोर्ट करने के लिए Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन A Learning with Fun
- बच्चों के सीखने को सतर्क अवलोकन के साथ उपयुक्त शिक्षण विधि का प्रयोग करते हुए पढ़ाने और मार्गदर्शन करने के लिएI (Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन)
उत्तर 2: बच्चों के सीखने को सतर्क अवलोकन के साथ उपयुक्त शिक्षण विधि का प्रयोग करते हुए पढ़ाने और मार्गदर्शन करने के लिए
प्रश्न 3 पढ़ने का बहाना करने के लिए एक गतिविधि
- बुनियादी साक्षरता
- बुनियादी श्रवण
- बुनियादी संप्रेषण
- बुनियादी सृजनात्मकता Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन A Learning with Fun
उत्तर 3: बुनियादी साक्षरता
प्रश्न 4. आकलन नियोजित व्यवस्थित और संचरित होता है और…. का अभिन्न अंग होता है
- घर पर सीखना
- पाठ्यचर्या / पाठ्यक्रम
- बच्चों का मार्गदर्शन
- समूह गतिविधियां Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन
उत्तर 4: पाठ्यचर्या / पाठ्यक्रम
प्रश्न 5. छोटे बच्चों के एफएलएन के लिए सीखने और विकास के अवलोकन और आकलन के लिए निम्नलिखित तकनीक की आवश्यकता होती है-
- पोर्टफोलियो
- विविध उपकरण और आकलन की तकनीके
- रेटिंग स्केल
- जांच सूची Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन A Learning with Fun
उत्तर 5: विविध उपकरण और आकलन की तकनीके
प्रश्न 6. बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान प्रशिक्षण में शामिल होना चाहिए
- प्री – स्कूल और सभी प्राथमिक शिक्षकों को
- प्री स्कूल और ग्रेड 1 और 2 के शिक्षकों को
- प्री स्कूल और केवल ग्रेड 1 के शिक्षकों को
- केवल प्री स्कूल शिक्षकों को
उत्तर 6: प्री – स्कूल और सभी प्राथमिक शिक्षकों को
प्रश्न 7. शिक्षण अधिगम युक्तियों में हास्य और मजा शामिल करने से सीखना बन जाता है
- मजेदार
- जटिल एवं भ्रामक
- चुनौतीपूर्ण और भ्रामक
- सरल और बेहतर समझ के साथ प्रेरणादायक Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन A Learning with Fun
उत्तर 7: सरल और बेहतर समझ के साथ प्रेरणादायक
प्रश्न 8. गतिविधियों में बच्चों की सक्रिय संलग्न ता प्राप्त करने के लिए प्रमुख है-
- 460 डिग्री
- 260 डिग्री
- 560 डिग्री
- 360 डिग्री Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन
उत्तर 8: 360 डिग्री
प्रश्न 9. निम्नलिखित मे से कौन सा रूब्रिक को आकलन के साधन के रूप मे प्रयोग करने के लिए सही नहीं है –
- एक शिक्षक के लिए बच्चे के लिए उत्तीर्ण /अनुत्तीर्ण करने का अवसर
- आकलन की कसौटी
- पूरा किया जाने के लिए कार्य का विवरण
- आकलन के लिए आंकड़ा
उत्तर 9: एक शिक्षक के लिए बच्चे के लिए उत्तीर्ण /अनुत्तीर्ण करने का अवसर
प्रश्न 10. बच्चे विविध पृष्ठभूमियों से आते हैं और विविध प्रकार के अवलोकन एक वास्तविक विस्तृत आंकड़ा प्रदान करते हैं जिस पर शिक्षक कर सकता है
- चिंतन और बच्चों से उनके प्रदर्शन के बारे में बातचीत
- बच्चों के प्रदर्शन के बारे में चिंतन और अभिभावकों से बातचीत
- चिंतन और सभी कार्यो के नमूने को पोर्टफोलियो मे रखना
- बच्चों के साक्षरता और संख्याज्ञान प्रवीणता स्तर में सुधार लाने के लिए चिंतन और उपयुक्त योजना का विकास Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन A Learning with Fun
उत्तर 10: बच्चों के साक्षरता और संख्याज्ञान प्रवीणता स्तर में सुधार लाने के लिए चिंतन और उपयुक्त योजना का विकास
प्रश्न 11. जारी आकलन सूचना… के लिए आवश्यक है
- विकासात्मक उपयुक्त एफ एल एन कार्यक्रम के नियोजन एवं कार्यान्वयन
- एफ एल एन कार्यक्रम के लिए संसाधन एकत्र करना
- बच्चों के क्षेत्र भ्रमण के नियोजन
- एफ एल एन कार्यक्रम के लिए गतिविधि क्षेत्रों का निर्माण Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन
उत्तर 11: विकासात्मक उपयुक्त एफ एल एन कार्यक्रम के नियोजन एवं कार्यान्वयन
प्रश्न 12. जब एक बच्चा खिलौनों को एक पंक्ति में सबसे बड़े से सबसे छोटे की ओर देख रहा हो तो शिक्षक वास्तव में बच्चे की… में प्रगति का अवलोकन कर रहा है
- बुनियादी संख्या ज्ञान के तहत समस्या समाधान
- बुनियादी संख्या ज्ञान के तहत नमूने बनाना
- बुनियादी संख्या ज्ञान के तहत गिनने का कौशल
- बुनियादी संख्या ज्ञान के तहत क्रमबद्ध करने का कौशल Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन A Learning with Fun
उत्तर 12: बुनियादी संख्या ज्ञान के तहत क्रमबद्ध करने का कौशल
प्रश्न 13. गणित या हस्त कौशल क्षेत्र शिक्षकों को बच्चों के बारे में एक अपरिपक्व आकलन प्रदान करेगा
- लेखन कौशल
- सामग्री को संभालना
- संगीत की समझ
- संज्ञानात्मक विकास Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन
उत्तर 13: संज्ञानात्मक विकास
प्रश्न 14. एफ एल एन में आकलन का उद्देश्य है
- बुनियादी अवस्था पर काम करने वाले शिक्षकों को बच्चों के साथ साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए सीखने के स्तर के बारे में अमूर्त सूचना Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन A Learning with Fun
- बाल वाटिका अवस्था पर काम करने वाले शिक्षकों को बच्चों के साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए सीखने के स्तर के बारे में बुनियादी सूचना प्रदान करना
- प्राथमिक स्कूल शिक्षा अवस्था पर काम करने वाले शिक्षकों के साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए सीखने के स्तर के बारे में कुछ सूचना प्रदान करना
- बुनियादी अवस्था पर काम करने वाले शिक्षकों को बच्चों के साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए सीखने के स्तर के बारे में ठोस सूचना प्रदान करना (Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन)
उत्तर 14: बुनियादी अवस्था पर काम करने वाले शिक्षकों को बच्चों के साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए सीखने के स्तर के बारे में ठोस सूचना प्रदान करना
प्रश्न 15. बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए आकलन…. सुनिश्चित करने में सहायता करता है
- बच्चों के सृजनात्मक कौशल
- सीखने की योग्यताओं या सम्भाव्य योग्यताओं की प्रारंभिक पहचान
- एफ एल एन में समस्या क्षेत्र
- एफ एल एन में कमजोर क्षेत्र Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन
उत्तर 15: सीखने की योग्यताओं या सम्भाव्य योग्यताओं की प्रारंभिक पहचान
प्रश्न 16. बच्चों के अवलोकन और विश्वसनीय सूचना एकत्र करने का तरीका नहीं है
- रेटिंग स्केल Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन A Learning with Fun
- वृतांत अभिलेख
- साथी शिक्षक से बात करना
- जांच सूची
उत्तर 16: साथी शिक्षक से बात करना
प्रश्न 17. हम बुनियादी अवस्था में बच्चों को एफ एल एन सीखने के लिए निम्न द्वारा प्रोत्साहित करते हैं
बाल साहित्य
- खेल आधारित, गतिविधि आधारित, ठोस अनुभवों और खिलौने / खेल
- गतिविधि वर्कशीट
- खिलौने और खेल Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन
उत्तर 17: खेल आधारित, गतिविधि आधारित, ठोस अनुभवों और खिलौने / खेल
प्रश्न 18. बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान की शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में खिलौना आधारित शिक्षण विधि को एकीकृत करने का अंतिम लक्ष्य है
- बच्चों की समीक्षात्मक चिंतन सृजनात्मक संवाद करने विकासात्मक उपयुक्त पुस्तकों का आनंद लेने समीक्षात्मक ढंग से अभिव्यक्त करने और समस्या Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन A Learning with Fun
- बच्चों की समीक्षात्मक चिंतन सृजनात्मक सोच संवाद करने विकासात्मक अनुपयुक्त पुस्तकों का आनंद लेने स्वतंत्रता पूर्वक अभिव्यक्त करने और समस्या समाधान
- बच्चों की समीक्षात्मक चिंतन सृजनात्मक सोच संवाद करने उच्च श्रेणी की पुस्तकों का आनंद लेने, स्वतंत्रता पूर्वक अभिव्यक्त करने और समस्या समाधान
- बच्चों की समीक्षात्मक चिंतन सृजनात्मक सोच संवाद करने उच्च श्रेणी की विकासात्मक उपयुक्त पुस्तकों का आनंद लेने स्वतंत्रता पूर्वक अभिव्यक्त करने Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन
उत्तर 18: बच्चों की समीक्षात्मक चिंतन सृजनात्मक सोच संवाद करने उच्च श्रेणी की विकासात्मक उपयुक्त पुस्तकों का आनंद लेने स्वतंत्रता पूर्वक अभिव्यक्त करने
प्रश्न 19. किए हुए आकलन को अभिभावकों को संप्रेषित किया जाना आवश्यक है
- शैक्षणिक वर्ष के अंत में
- उपर्युक्त पूर्व निर्धारित अंतराल पर
- 6 महीने के पश्चात
- प्रत्येक टीम या प्रोजेक्ट की समाप्ति पर
उत्तर 19: उपर्युक्त पूर्व निर्धारित अंतराल पर
प्रश्न 20. एक एचपीसी हॉलिस्टिक प्रोग्रेस कार्ड के संकेतों में शामिल है
- 21वीं शती कौशल जैसे की समीक्षात्मक चिंतन समस्या समाधान सृजनात्मकता संप्रेषण संरचना और सहयोग
- 21वीं शती कौशल जैसे की समीक्षात्मक चिंतन बदला प्रबंधन समस्या समाधान सृजनात्मक संप्रेषण और सहयोग
- 21वीं शती कौशल जैसे की समीक्षात्मक चिंतन समस्या समाधान सृजनात्मकता संप्रेषण और सहयोग
- 21 शती कौशल जैसे की समीक्षात्मक चिंतन उपभोक्ता समस्या समाधान सृजनात्मकता संप्रेषण और सहयोग Nishtha FLN Training Module 8: सीखने का आकलन
उत्तर 20: 21वीं शती कौशल जैसे की समीक्षात्मक चिंतन समस्या समाधान सृजनात्मकता संप्रेषण और सहयोग
प्रश्न 21. कक्षा पुस्तकालय या साक्षरता क्षेत्र में निम्नलिखित नहीं होता
- लेखन क्षेत्र
- पठ्न पुस्तक क्षेत्र
- पुस्तक निर्माण क्षेत्र
- ब्लॉक बिल्डिंग
उत्तर 21: ब्लॉक बिल्डिंग
प्रश्न 22. एच पी सी कार्ड घर और स्कूल के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी होगा और इसके साथ नियमित अभिभावक शिक्षक मीटिंग होगी
- बच्चों की समग्र शिक्षा में सरपंच और समुदाय के साथ संयुक्त होने के लिए
- बच्चों के समग्र शिक्षा और विकास में परिवारों के सहोदर भाई बहनों को सहभागी बनाने के लिए
- बच्चों की समग्र शिक्षा और विकास में अभिभावकों और सरपंच को सक्रिय रूप से सहभागी बनाने के लिए
- अपने बच्चों की समग्र शिक्षा और विकास में अभिभावकों / परिवारों को सक्रिय से सहभागी बनाने के लिए
उत्तर 22: अपने बच्चों की समग्र शिक्षा और विकास में अभिभावकों / परिवारों को सक्रिय से सहभागी बनाने के लिए
प्रश्न 23. पहेलियों पर काम करना और उन्हें सुलझाना बुनियादी संख्याज्ञान की गतिविधि है किंतु यह भी संकेत करती है
- सूक्ष्म गत्यात्मक योग्यताएं
- लेखन कौशल
- रंग भरने की योग्यता
- घसीटा मारना / काटा पीटी योग्यताएं
उत्तर 23: सूक्ष्म गत्यात्मक योग्यताएं
प्रश्न 24. गणितीय हस्त कौशल क्षेत्र में नहीं होता
- पहेलियां मिलान कार्ड्स लेसिंग कार्ड्स
- डोरी और मोती जोड़-तोड़ वाली वस्तुएं और छोटे खिलौने
- पेंट और ब्रुश
- छोटे खिलौने जैसे कार ट्रक पशु मानव आकृतियां
उत्तर 24: पेंट और ब्रुश
प्रश्न 25. खिलौने और शैक्षणिक खेल सामग्री को विकासात्मक रूप से उपयुक्त सांस्कृतिक रूप से उचित और….. होना चाहिए
- सभी बच्चों की रुचियों उसे जुड़ा और सीखने के प्रतिफलों से सुयोजित
- सभी बच्चों की रुचियों से जुड़ा और अपने घर के परिवेश से सुयोजित
- सभी बच्चों की रुचियों से जुड़ा और सीखने के प्रति फलों से सुयोजित
- सभी बच्चों की रुचियों से जुड़ा और पूर्व ज्ञान से सुयोजित
उत्तर 25: सभी बच्चों की रुचियों से जुड़ा और अपने घर के परिवेश से सुयोजित
प्रश्न 26. एक बच्चा एक पंक्ति में रखी वस्तुओं को छू और गिन रहा है शिक्षक बच्चे की… में प्रगति का अवलोकन कर रहा है
- बुनियादी साक्षरता
- बुनियादी संख्या ज्ञान
- सामाजिक भावात्मक विकास
- सूक्ष्म गत्यात्मक कौशल
उत्तर 26: बुनियादी संख्या ज्ञान
प्रश्न 27. 360 डिग्री रिपोर्ट कार्ड में शामिल होगा
- साक्षरता और संख्याज्ञान पहलू
- केवल शैक्षिक पहलू
- सृजनात्मक और मनो सामाजिक पहलू
- एक बच्चे के व्यक्तित्व के सभी पहलू
उत्तर 27: एक बच्चे के व्यक्तित्व के सभी पहलू
प्रश्न 28. शिक्षक को सकारात्मक होना चाहि…………… के लिए
- प्रत्येक बच्चे की सीखने
- प्रत्येक लड़की के सीखने
- शारीरिक रूप से विकलांग बच्चे के सीखने
- सीखने की क्षमता वाले बच्चे
उत्तर 28: प्रत्येक बच्चे की सीखने
प्रश्न 29. शिक्षकों को आदर्श साक्षर / गणितीय व्यवहार की आवश्यकता होती है
- शिक्षक डायरी लिखते समय
- अभिभावकों से बात करते समय
- घर के लिए काम सौंपते समय
- गतिविधियों के लिए निर्देश देते समय
उत्तर 29: गतिविधियों के लिए निर्देश देते समय
प्रश्न 30. बाल केंद्रित समय पर किया गया आकलन बच्चों को स्कूल के लिए तैयार होने और… में मदद करेगा
- उन्हें स्वस्थ दुरुस्त और साक्षर व्यक्ति के रूप में विकसित करने
- उन्हें स्वस्थ संज्ञानात्मक और भावात्मक रूप से सक्षम व्यक्ति के रूप में विकसित करने
- उन्हें साक्षर व्यक्ति के रूप में विकसित करने
- उन्हें ईश्वर से डरने वाले व्यक्ति के रूप में विकसित करने
उत्तर 30: उन्हें स्वस्थ संज्ञानात्मक और भावात्मक रूप से सक्षम व्यक्ति के रूप में विकसित करने
प्रश्न 31. निम्नलिखित में से कौन सी एफ एल एन गतिविधि नहीं है
- कहानी सुनना और कहानी के बारे में बात करना
- पेंसिल को निर्दिष्ट डिब्बे में रखना
- गणितीय शब्दावली का प्रयोग करना
- कक्षा गतिविधियों के समय निर्देशों का पालन करना
उत्तर 31: पेंसिल को निर्दिष्ट डिब्बे में रखना
प्रश्न 32. बुनियादी और प्रारंभिक स्तर पर आने वाले बच्चों का आय वर्ग क्या होता है
- 3 से 5 वर्ष
- 3 से 8 वर्ष
- 3 से 4 वर्ष
- 3 से 11 वर्ष
उत्तर 32: 3 से 11 वर्ष
प्रश्न 33. कौन सा पोर्टफोलियो का हिस्सा नहीं है
- फोटोग्राफ
- ड्राइंग
- कक्षा में उत्तर देना
- कार्य पत्रिका
उत्तर 33: कक्षा में उत्तर देना
प्रश्न 34. एफ़ एल एन में शिक्षक बच्चों का सबसे अच्छा काम एकत्रित करता है और उसे एक फाइल फोल्डर में सीखने के प्रमाण के रूप में रखता है फोल्डर को कहा जाता है
- कला फोल्डर
- पोर्टफोलियो
- उपस्थित रिकॉर्ड
उत्तर 34: पोर्टफोलियो
प्रश्न 35. खिलौने वाले टेलीफोन और बोलती पुस्तकें तकनीकी सहायता प्राप्त खिलौने हैं जो काफी हद तक …को बढ़ावा देते हैं
- संख्या ज्ञान कौशलों
- भावात्मक विकास
- भाषा और संप्रेषण कौशलों
- लेखन कौशलों
उत्तर 35: भाषा और संप्रेषण कौशलों
प्रश्न 36. नई शिक्षा नीति 2020 के अनुसार स्कूल आधारित आकलन के लिए सभी बच्चों का कार्ड जो अभिभावकों को संप्रेषित किया जाएगा होगा
- सृजनात्मक स्वरूप का
- समग्र स्वरूप का
- प्रगतिशील स्वरूप का
- भविष्य वादी स्वरूप का-(Nishtha FLN Training Module)
उत्तर 36: समग्र स्वरूप का
प्रश्न 37. परिभाषा से, 360 रिपोर्ट हैं
- समग्र और त्रिआयामी
- समग्र और एकल आयामी
- समग्र और बहुआयामी
- समग्र और द्विआयामी
उत्तर 37: समग्र और बहुआयामी
प्रश्न 38. जब शिक्षक बच्चे से कहानी की पुस्तक का मुख्य आवरण और पीछे का आवरण दिखाने को कहता है तो शिक्षक… में प्रगति का अवलोकन कर और आकलन कर रहा है
- बुनियादी साक्षरता
- बुनियादी ईवीएस पर्यावरण अध्ययन
- बुनियादी सूचना गत्यात्मक कौशल
- बुनियादी संख्या ज्ञान
उत्तर 38: बुनियादी साक्षरता
प्रश्न 39. शिक्षक को द्वितीय भाषा पर बल नहीं देना चाहिए
- यदि बच्चा इंग्लिश बोलता है
- यदि बच्चा सहज नहीं है
- यदि बच्चा हिंदी बोलता है
- यदि बच्चा किसी भी भिन्न भाषा पृष्ठभूमि से आता है
उत्तर 39: यदि बच्चा सहज नहीं है
प्रश्न 40. कक्षा में वह कौन से क्षेत्र होते हैं जहां बच्चों को विकास के विशिष्ट क्षेत्र से संबंधित प्रायोगिक सामग्री मिलती है
- अध्ययन केंद्र
- संगीत केंद्र
- देखभाल केंद्र
- सीखने के गतिविधि केंद्र