NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​

NEW Nishtha FLN Module 12

गणित की नींव

NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​: गणित की नींव है। यह संख्याओं, गिनती, और गणितीय संक्रियाओं की समझ से जुड़ी होती है। प्रारंभिक शिक्षा में, बच्चों को संख्याओं का नाम, क्रम, गिनती, जोड़, घटाव, गुणा, और भाग सिखाया जाता है। इसके साथ ही, उन्हें माप, आकार, और डेटा विश्लेषण जैसी अवधारणाओं से भी परिचित कराया जाता है।

बुनियादी संख्यात्मकता के कुछ महत्वपूर्ण पहलू:

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NISHTHA FLN MODULE 9 बुनियादी संख्यात्मकता

संख्याओं की समझ

 बच्चों को संख्याओं का नाम, क्रम, और मान समझना चाहिए। NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता

गिनती:

 बच्चों को वस्तुओं को गिनने और संख्याओं को जोड़ने और घटाने में सक्षम होना चाहिए।

गणितीय संक्रियाएं: NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता

 बच्चों को जोड़, घटाव, गुणा, और भाग की बुनियादी समझ होनी चाहिए।

मापन: NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​

 बच्चों को विभिन्न इकाइयों का उपयोग करके वस्तुओं को मापने में सक्षम होना चाहिए।

आकार: NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​

बच्चों को विभिन्न आकारों को पहचानने और उनके गुणों को समझने में सक्षम होना चाहिए।

डेटा विश्लेषण NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता

बच्चों को डेटा को इकट्ठा करने, व्यवस्थित करने, और उसका विश्लेषण करने में सक्षम होना चाहिए।

बुनियादी संख्यात्मकता, बच्चों को रोजमर्रा के जीवन में गणित का उपयोग करने में मदद करती है। यह उन्हें समय बताने, पैसे का लेनदेन करने, और समस्याओं को हल करने में सक्षम बनाता है।

यहां कुछ गतिविधियां हैं जो बच्चों को बुनियादी संख्यात्मकता सीखने में मदद कर सकती हैं:

गिनती के खेल

बच्चों को विभिन्न वस्तुओं को गिनने के लिए प्रोत्साहित करें।

पहेलियाँ और खेल: NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​

 बच्चों को संख्याओं और गणितीय संक्रियाओं से संबंधित पहेलियाँ और खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित करें।

रोजमर्रा के अनुभवों का उपयोग

 बच्चों को रोजमर्रा के अनुभवों, जैसे कि खाना बनाना, खरीदारी करना, और यात्रा करना, में गणित का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।

बुनियादी संख्यात्मकता, बच्चों के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है। यह उन्हें गणित की नींव प्रदान करता है और उन्हें रोजमर्रा के जीवन में गणित का उपयोग करने में मदद करता है।

NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​

प्रश्न  1. गणना की प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थी (NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​)

  1. क्रम में संख्या नामों को बोलता है
  2. नंबर के नाम लिखता है
  3. एक-एक करके वस्तुओं की और संकेत करता है
  4. दो समूहों में वर्गीकृत करता है

उत्तर 1: नंबर के नाम लिखता है NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता

प्रश्न  2. निम्नलिखित में से कौन एक गणितीय प्रक्रिया नहीं है?

  1. दृश्य के रूप मे देखना
  2. अनुमान
  3. रटकर याद रखना
  4. स्थानिक समझ

उत्तर 2:  रटकर याद रखना

प्रश्न  3. वह प्रक्रिया जिसके द्वारा व्यक्तियों के बीच गणितीय प्रतीकों, संकेतों, आरेखों, आलेखों के माध्यम से सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाता है, …… के रूप में जाना जाता है

  1. भाषा अधिग्रहण
  2. गणितीय संचार
  3. गणितीय भाषा
  4. पहली भाषा सीखना

उत्तर 3: गणितीय संचार

प्रश्न  4. निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म एक दूसरे के पूरक नहीं हैं?

  1. जोड़ और घटाव
  2. घटाव और गुणा
  3. जोड़ और गुणा
  4. गुणा और भाग

उत्तर 4:  घटाव और गुणा

प्रश्न  5. कितनी बार 4 जोड़ने से 16 प्राप्त होगा? NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​

  1. 20 बार
  2. 64 बार
  3. 4 बार
  4. 16बार

उत्तर 5: 4 बार

प्रश्न  6. एक संग्रह की कार्डिनैलिटी को तुरंत समझने की क्षमता, आमतौर पर बिना गिनती के चार या पांच से अधिक नहीं को कहा जाता है?

  1. वर्गीकरण
  2. सुबिटिज़ेस्न
  3. क्रमबद्धता
  4. संरक्षण NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​

उत्तर 6:  सुबिटिज़ेस्न 

प्रश्न  7. वस्तुओं के मिलान या जोड़ी बनाने की गतिविधियाँ किस पूर्व-संख्या कौशल के विकास में मदद करेंगी?

  1. प्रत्येक से अलग पत्राचार
  2. गिनती
  3. क्रमबद्धता
  4. वर्गीकरण NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​

उत्तर 7: प्रत्येक से अलग पत्राचार

प्रश्न  8. निम्नलिखित में से किसमें एक-संग -एक संगतता शामिल नहीं है?

  1. मेल मिलाना
  2. समूहन
  3. अक संग एक मिलाना
  4. जोड़े बनाना NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​

उत्तर 8:  समूहन

प्रश्न  9. वैन हील के ज्यामितीय विचारों के स्तर के अनुसार, दूसरा स्तर__है

  1. अमूर्तिकरण
  2. दृढ़ता
  3. विजूलाइजेस्न
  4. अनौपचारिक परिणाम (NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​)

उत्तर 9: अमूर्तिकरण

प्रश्न  10. गुणन सीखने/समझने में उपयुक्त क्रम क्या होना चाहिए?

  1. I, ii, iii, iv
  2. iv, ii, iii, i
  3. ii, iv, i, iii
  4. iv, iii, i, ii

उत्तर 10:  ii, iv, i, iii

प्रश्न  11. निम्नलिखित में से कौन गणित अधिगम के आकलन का आयाम नहीं है?

  1. प्रक्रियात्मक ज्ञान
  2. संचार
  3. गणितीय तर्क
  4. गणित के प्रति स्वभाव (NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​)

उत्तर 11: प्रक्रियात्मक ज्ञान

प्रश्न  12. निम्नलिखित में से किसमें दिए गए नियम के अनुसार वस्तुओं के संग्रह का क्रम शामिल नहीं है?

  1. पैटर्निंग
  2. व्यवस्था
  3. श्रृंखला
  4. वर्गीकरण

उत्तर 12: वर्गीकरण

प्रश्न  13. संख्याओं को सीखने से पहले एक बच्चे को वस्तुओं को क्रमबद्ध करने में सक्षम होना चाहिए, क्योंकि क्रम…

  1. संख्याओं पर संक्रियाओं के लिए आवश्यक है (NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​)
  2. संख्या नामों का पाठ करने के बारे में
  3. गणना से संबंधित नहीं
  4. संख्याओं को क्रम में रखने या क्रम में रखने से संबंधित

उत्तर 13:  संख्याओं को क्रम में रखने या क्रम में रखने से संबंधित

प्रश्न  14. प्रारंभिक अवस्था में गणित सीखने के दौरान, एक बच्चे से यह अपेक्षा नहीं की जाती है कि….

  1. नंबर सेंस से पहले गिनना सीखें
  2. गणितीय रूप से सोचें और तर्क के साथ निर्णय लें
  3. गणितीय तकनीकों के लिए आवश्यक परम्पराओं को जानें
  4. स्थान और आकृतियों को समझने के लिए शब्दावली का प्रयोग करें (NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​)

उत्तर 14: गणितीय तकनीकों के लिए आवश्यक परम्पराओं को जानें

प्रश्न  15. ‘शून्य’ की अवधारणा को निम्नलिखित में से किस संक्रिया के माध्यम से सर्वोत्तम रूप से प्रस्तुत किया जा सकता है?

  1. योग
  2. विभाजन
  3. घटाव
  4. गुणा

उत्तर 15: घटाव

प्रश्न  16. सुबिटाइजिंग क्या है?

  1. गिनने की क्षमता
  2. वस्तुओं की संख्या को केवल उन्हें देखकर और वास्तव में प्रत्येक वस्तु को गिनने के बिना पहचानने की क्षमता।
  3. वस्तुओं के बीच भेदभाव करने की क्षमता
  4. 10 तक की संख्या के नाम बताने की क्षमता (NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​)

उत्तर 16:  वस्तुओं की संख्या को केवल उन्हें देखकर और वास्तव में प्रत्येक वस्तु को गिनने के बिना पहचानने की क्षमता।

प्रश्न  17. निम्नलिखित में से कौन संख्या की समझ विकसित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल नहीं है?

  1. संख्या नामों का बोलना
  2. से बड़ी/ से छोटी जैसी संख्याओं की तुलना
  3. दैनिक जीवन के कार्यो मे संक्रियाओं का अनुप्रयोग
  4. मूल संचालन जैसे जोड़/घटाव

उत्तर 17: संख्या नामों का बोलना (NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​)

प्रश्न  18. संख्याओं का उपयोग किसी वस्तु की स्थिति का वर्णन करने के लिए किया जाता है जब उन्हें एक विशिष्ट क्रम में व्यवस्थित किया जाता है।

  1. सौंदर्य विषयक
  2. नाम के रूप मे उपयोग
  3. कार्डिनल
  4. क्रमवाचक (NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​)

उत्तर 18:  क्रमवाचक

प्रश्न  19. वस्तुओं को वर्गीकृत करने के लिए आवश्यक आवश्यकता है:

  1. आकृतियों के नाम पढ़ें
  2. वस्तुओं को उनकी विशेषताओं से पहचानें
  3. वस्तुओं के नाम जानें
  4. वस्तुओं के नाम का पाठ करें (NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​)

उत्तर 19:  वस्तुओं को उनकी विशेषताओं से पहचानें

प्रश्न  20. संख्याओं को पढ़ाने का सही क्रम क्या है?

  1. i, iv, ii, iii
  2. i, ii, iii, iv
  3. ii, i, iii, iv
  4. i, iv, iii, ii

उत्तर 20:  i, iv, iii, ii

प्रश्न  21. निम्नलिखित में से कौन डेटा प्रबंधन का एक घटक नहीं है?

  1. डेटा का निर्माण
  2. डेटा का संग्रहण
  3. डेटा की व्याख्या
  4. डेटा का प्रतिनिधित्व NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​

उत्तर 21:डेटा का निर्माण

प्रश्न  22. निम्नलिखित में से कौन सा आकलन का उपयुक्त तरीका नहीं है?

  1. आंकलन के लिए श्रव्य-दृश्य उपकरण का प्रयोग
  2. बच्चों के सीखने के स्तर के अनुसार एक व्यक्तिपरक परीक्षा
  3. स्व-मूल्यांकन का उपयोग
  4. याद रखने पर आधारित एक परीक्षा

उत्तर 22:  याद रखने पर आधारित एक परीक्षा

प्रश्न  23. मापन शिक्षण के लिए निम्नलिखित में से कौन सा उपागम नहीं होना चाहिए?

  1. तुलना की भाषा का उपयोग करने के अवसर प्रदान करें NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​
  2. गतिविधियों और अन्य अनुभवों को देना जिनमें माप शामिल है
  3. शिक्षक द्वारा माप की मानक इकाइयों और उनके रूपांतरणों को सीधे पेश करना
  4. बच्चों को माप के लिए अपनी इकाइयाँ निकालने दें

उत्तर 23:  शिक्षक द्वारा माप की मानक इकाइयों और उनके रूपांतरणों को सीधे पेश करना

प्रश्न  24. निम्नलिखित में से कौन सा परिदृश्य जोड़ और घटाव से संबंधित शब्द समस्याओं में शामिल नहीं है?

  1. समूहों की तुलना
  2. वस्तुओं का वर्गीकरण
  3. समान मात्रा में वृद्धि या कमी
  4. दो या दो से अधिक समूहों का संयोजन

उत्तर 24: वस्तुओं का वर्गीकरण NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​

प्रश्न  25. अंक क्या होते हैं?

  1. संख्याओं का आकार
  2. संख्याओं के लिए प्रतीक
  3. संख्या के नाम
  4. संख्याओं का मान

उत्तर 25: संख्याओं के लिए प्रतीक

प्रश्न  26. वस्तुओं के समूह के आकार को मापने और संप्रेषित करने के लिए निम्नलिखित में से किसका उपयोग किया जाता है?

  1. उपरोक्त सभी
  2. नाममात्र संख्या
  3. कार्डिनल संख्या
  4. क्रमसूचक संख्या NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​

उत्तर 26: कार्डिनल संख्या

प्रश्न  27. सीमा के पास 12 गुलाब हैं। शिफा के पास 15 गुलाब हैं। किसके पास ज्यादा है और कितने से?’ उपरोक्त शब्द समस्या में किस घटाव संदर्भ का प्रयोग किया गया है?

  1. तुलना
  2. क्या बचा
  3. पूरक जोड़
  4. समूह से निकालना

उत्तर 27:   तुलना

प्रश्न  28. निम्नलिखित में से कौन एक बच्चे को प्रारम्भिक वर्षों में संख्यात्मकता में दक्ष बनाने का उद्देश्य नहीं है?

  1. यह बाद के चरणों में सीखने के परिणामों को प्राप्त करने में मदद करता
  2. यह दैनिक जीवन में तार्किक सोच और तर्क को विकसित करने में मदद करता है
  3. यह उन्हें तेजी से गणना करने में मदद करता है
  4. यह उन्हें संख्याओं के साथ कार्य करने में मदद करता है

उत्तर 28: यह उन्हें तेजी से गणना करने में मदद करता है

प्रश्न  29. यदि छात्र विभिन्न त्रिभुजों के गुणों का नाम बता सकते हैं लेकिन अभी तक उनके बीच संबंध नहीं देख पा रहे हैं, तो वे वैन हील ज्यामितीय सोच मॉडल के किस चरण में हैं?

  1. विश्लेषण
  2. औपचारिक परिणाम
  3. दृढ़ता
  4. अमूर्तता

उत्तर 29: विश्लेषण

प्रश्न  30. पूर्वशालीय शिक्षकों को निम्नलिखित में से किससे बचना चाहिए?

  1. बच्चों को संक्रियाओं की समझ से पहले संख्याए लिखने को कहना
  2. बच्चों की रोजमर्रा की गतिविधियों पर केन्द्रित होना
  3. कक्षा में और घर पर गणितीय सोच को बढ़ावा देने वाली वस्तुओं को शामिल करना
  4. गणितीय अवधारणाओं पर केंद्रित भाषा का प्रयोग करना NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​

उत्तर 30:  बच्चों को संक्रियाओं की समझ से पहले संख्याए लिखने को कहना

प्रश्न  31. निम्नलिखित में से कौन सा सत्य नहीं है?

  1. सभी आयत समांतर होते चतुर्भुज हैं
  2. सभी आयत वर्ग होते हैं
  3. सभी वर्ग समांतर होते चतुर्भुज हैं
  4. सभी वर्ग आयत होते हैं NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​

उत्तर 31:सभी आयत वर्ग होते हैं

प्रश्न  32. निम्नलिखित में से कौन सा गुणन सीखने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है?

  1. पहाड़ों का स्मरण और उनका पाठ
  2. गुणन एल्गोरिथ्म सीखना और प्रशन हल करना
  3. गुणन को ‘कितनी बार’ जोड़ने के रूप में समझना
  4. गुणन तथ्यों को याद रखना

उत्तर 32: गुणन को ‘कितनी बार’ जोड़ने के रूप में समझना

प्रश्न  33. निम्नलिखित में से कौन सा बुनयादी संख्यातमकता का घटक नहीं है?

  1. संख्या के नाम याद रखना
  2. डेटा संधारण
  3. गणितीय संचार
  4. पैटर्न्स NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​

उत्तर 33: संख्या के नाम याद रखना

प्रश्न  34. निम्नलिखित में से कौन-सा पूर्व-संख्या कौशल नहीं है:

  1. वर्गीकरण
  2. अंक जानना
  3. क्रमबद्धता
  4. एक-संग-एक संगतता

उत्तर 34:  अंक जानना

प्रश्न  35. निम्नलिखित में से कौन-सा संख्याओं का प्रकार और उपयोगिता नहीं है?

  1. नाम के रूप में उपयोग की गई संख्या NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​
  2. गणन संख्या
  3. सौंदर्य संख्या
  4. क्रमसूचक संख्या

उत्तर 35: सौंदर्य संख्या

प्रश्न  36. एक-संग-एक संगतता की समझ के निर्माण के लिए, बच्चों को … का अर्थ समझने की आवश्यकता नहीं है।

  1. कई और कुछ
  2. से अधिक/कम
  3. संख्या निर्देश करने की प्रणाली
  4. जीतने एक समूह मे हे उतने NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​

उत्तर 36: संख्या निर्देश करने की प्रणाली

प्रश्न  37. कब कहा जाता है कि एक बच्चे ने आकार और स्थान की समझ हासिल नहीं की है?

  1. जब बच्चा स्थान और आकृतियों का वर्णन करने के लिए अपनी शब्दावली का उपयोग करता है
  2. जब बच्चा पर्यावरण में वस्तुओं और उनकी ज्यामितीय विशेषताओं को देखता है
  3. जब बच्चा किसी वस्तु और उसके आकार के बीच संबंध की खोज और संचार करता है
  4. जब बच्चा बिना समझे घन, घनाभ, गोला आदि आकृतियों के नाम रटता है NEW NISHTHA FLN MODULE 9: बुनियादी संख्यात्मकता​

उत्तर 37: जब बच्चा बिना समझे घन, घनाभ, गोला आदि आकृतियों के नाम रटता है

प्रश्न  38. जिन चीजों में कुछ विशेषताएं समान हैं, उन्हें एक साथ रखने से … की क्षमता में वृद्धि होती है।

  1. संख्या समझ
  2. क्रमबद्धता
  3. वर्गीकरण
  4. गणितीय संचार

उत्तर 38:  संख्यात्मकता की मजबूत बुनियाद सुनिश्चित करने के लिए बच्चों का मूल्यांकन किया जाना चाहिए….

प्रश्न  39. संख्यात्मकता की मजबूत बुनियाद सुनिश्चित करने के लिए बच्चों का मूल्यांकन किया जाना चाहिए

  1. प्रश्न पत्र के माध्यम से, जिसमें पाठ्यपुस्तकों से अधिक प्रश्न हैं
  2. सतत रचनात्मक/अनुकूली विधियों के माध्यम से
  3. साप्ताहिक और मासिक परीक्षणों के माध्यम से
  4. वार्षिक रूप से राज्य/जिला प्राधिकरण द्वारा

उत्तर 39: सतत रचनात्मक/अनुकूली विधियों के माध्यम से

प्रश्न  40. निम्नलिखित में से कौन-सी मूलभूत संख्यात्मक कौशल को बढ़ाने के लिए एक उपयुक्त शैक्षणिक प्रक्रिया नहीं है?

  1. गणित में कविताओं, तुकबंदी, कहानियों, पहेलियों का उपयोग करना
  2. जोड़-तोड़ का उपयोग
  3. बहुत सारे अभ्यास प्रश्न हल करवाना
  4. घरेलू भाषा में निर्देश

उत्तर 40:  बहुत सारे अभ्यास प्रश्न हल करवाना

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